गैलेरी से डिलीट फोटो वापस लायें सिर्फ एक क्लिक मे बिना किसी एप्लिकेशन के

Mobile Se Delete Photo Wapas Kaise Laye
Mobile Se Delete Photo Wapas Kaise Laye

हेलो दोस्तों आज मै आपको बताऊंगा मोबाइल से डिलीट फोटो वापस कैसे लायें।

कभी-कभी हमारे मोबाइल से कुछ इंपोर्टेंट फोटो डिलीट हो जाता है और अब हम उसे वापस लाना चाहते हैं How To Recover Deleted Photo in Android इस पोस्ट में मैं आपको एक तरीका बताऊंगा जिससे आप अपने मोबाइल से जो भी फोटो डिलीट हो चुका है, उसे वापस ला सकते है।

मोबाइल से डिलीटेड फोटो वापस लाने के लिए प्ले स्टोर पर ढेर सारी एप्लीकेशन है। लेकिन यहां पर मैं आपको Mobile Se Delete Photo Wapas Kaise Laye इसके लिए दो तरीका बताऊंगा जिसमें से पहला तरीका है फोन के सेटिंग से ही Mobile Se Deleted Photos वापस ला सकते हैं। 

अगर यह Setting आपके मोबाइल में नहीं मिलता है तो Delete Photo Wapas Kaise Laye इसके लिए एक एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जो आपके मोबाइल से Deleted सभी फोटो वापस रिकवर कर देगा।

जिस एप्लीकेशन के बारे में हम आपको बताएंगे इसकी खास बात यह है। इससे आप अपने मोबाइल से डिलीट Photo,Video और Audio भी रिकवर कर सकते हैं।

गैलेरी से डिलीट फोटो वापस कैसे लाएं?

अगर आपके गैलरी से कोई भी फोटो गलती से डिलीट हो जाता है और अब आप जाना चाहते हैं Gallery Se Delete Photo Wapas Kaise Laye तो इसके लिए मै आपको एक सेटिंग बता रहा हूं जिसे करना है उसके बाद आपके गैलरी से कोई भी फोटो गलती से डिलीट हो जाता है तो उसे आप बढ़ी आसानी से रिकवर कर सकते हैं।

इसके लिए कुछ नहीं करना है सभी मोबाइल में एक सेटिंग दिया रहता है Recycle bin इसे इनेबल कर देना है।

Recycle Bin का ऑप्शन सभी कंपनियों के मोबाइल में दिया रहता है। लेकिन यह पहले से डिसेबल रहता है तो इसे अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर Enable कर देना है।

इस सेटिंग को Enable करने के बाद जो भी फोटो आप अपने गैलरी से डिलीट करेंगे। वह सभी Deleted Photos इसी फोल्डर में जाकर सेव रहता है। यहां से आप जिस भी डिलीटेड फोटो को वापस लाना चाहे उसे ला सकते हैं।

Recycle Bin से डिलीटेड फोटो वापस कैसे लायें?

अगर आपके मोबाइल में रेस्किल बीन का ऑप्शन पहले से इनेबल है। उसके बाद आपके मोबाइल में Gallery से कोई भी फोटो डिलीट हो गया है तो उसे वापस ला सकते हैं।

चलिए आपको बताते हैं Recycle bin Se Deleted Photos Wapas Kaise Laye इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

स्टेप-1.  सबसे पहले अपने मोबाइल मे Gallery एप्लिकेशन ओपन करें।

स्टेप-2.  फिर Top राइट साइड में 3 डॉट्स का ऑप्शन मिलेगा वहां पर क्लिक करे।

स्टेप-3.  फिर Settings पर क्लिक करे।

स्टेप-4.  अब यहाँ पर एक ऑप्शन मिलेगा Recycle bin इसपर क्लिक करे।

उसके बाद जो भी Photos गैलरी से आपने डिलीट किया होगा वह सभी यहां पर Show हो जायेगा।

अब यहां पर जिस भी फोटो को आप वापस लाना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें। फिर नीचे एक Restore का आइकन मिलेगा इस पर क्लिक करे। उसके बाद वह फोटो आपके गैलरी में वापस आ जाएगा।

Recycle Bin Se Deleted Photo Wapas Kaise Laye
Recycle Bin Se Deleted Photo Wapas Kaise Laye

लेकिन एक बात आपको ध्यान देना है अगर कोई भी फोटो वीडियो गैलरी से डिलीट किए हुए 30 दिन से अधिक हो चुका है तो वह यहां से भी ऑटोमेटिक डिलीट हो जाता है। फिर उसे आप Recycle bin से Recover नहीं कर पाएंगे। इसके लिए एक अलग से Deleted Photos Recover करने वाला एप्लीकेशन इंस्टॉल करना पड़ेगा।

गैलरी से डिलीट हुआ फोटो वापस कैसे लायें?

कोई भी फोटो अगर गलती से डिलीट हो जाता है तो उसे वापस लाने के लिए दो तरीका है। पहला है Recycle bin यह एक ऐसा सेटिंग है जिसमें डिलीट हुआ फोटो वीडियो सेव रहता है।

अगर Recycle bin का सेटिंग आपके मोबाइल में पहले से इनेबल है तो आप डिलीटेड फोटो को वापस ला सकते हैं।

लेकिन अगर यह सेटिंग आपके मोबाइल में पहले से Enable नहीं था तो इसके लिए एक एप्प इंस्टॉल करना पड़ेगा।

यहां पर मैं आपको Galti Se Delete Photo Wapas Kaise Laye इसके लिए एक एप्लीकेशन बता रहा हूं जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल में गलती से डिलीट फोटो वापस ला सकते हैं।

मोबाइल से डिलीट फोटो वापस कैसे लायें?

मोबाइल से डिलीट फोटो को रिकवर करने के लिए प्ले स्टोर पर ढेर सारी एप्लीकेशन मौजूद है। उनमें से काफी एप्लीकेशन को मैंने इंस्टॉल करके देखा उसके बाद फाइनली मुझे एक एप्प मिला जो उन सभी Application के Compare में काफी ज्यादा फोटो रिकवर कर देता है।

इस एप्लीकेशन की खास बात यह है इससे आप डिलीटेड फोटो, वीडियो और ऑडियो भी रिकवर कर सकते हैं। तो दोस्तों Mobile Se Delete Photo Wapas Kaise Laye इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन इंस्टॉल करना पड़ेगा जिसका डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है।

Step-1  सबसे पहले ऊपर दिए गए Download Button पर क्लिक करके इस एप्लिकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कीजिए।

Step-2  इंस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करें।

Step-3  उसके बाद Bottom मे Start Free Trial का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें। अगर आपके सामने कोई प्लान Show कर रहा है और बोल रहा है Purchase करने के लिए तो उसे Skip कर देना है।

Step-4  उसके बाद नीचे एक ऑप्शन मिलेगा or try limited version इस पर क्लिक करना है।

Step-5  फिर यह एप्लीकेशन Permission मांगेगा जिसे Allow कर देना है।

Step-6  फिर एप्लीकेशन ओपन हो जाएगा। उसके बाद Bottom में तीन ऑप्शन मिलेगा Recycle bin, Deep Scan और Settings का यहां पर आपको डीप स्कैन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-7  उसके बाद Top मे Images, Videos और Audio यह तीनों ऑप्सन शो होगा। यहां पर आपको जो भी Recover करना है उस पर क्लिक करना है। जैसे कि यहां पर Photo रिकवर करना है तो IMAGES के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-8  उसके बाद सभी डिलीटेड फोटो आपके सामने Show हो जाएगा। अब यहां पर जिस भी फोटो को आप वापस Gallery में लाना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।

Step-9  अब नीचे एक Restore का आइकन मिलेगा उस पर क्लिक करें। उसके बाद यह फोटो आपके Gallery मे वापस आ जाएगा। इसी प्रकार से यहां से आप कोई भी फोटो रिकवर कर सकते है।

Delete Photo Wapas Kaise Laye
Delete Photo Wapas Kaise Laye

Deleted Screenshot वापस कैसे लायें?

अब हम बात करते है Mobile Se Delete Screenshot Wapas Kaise Laye अगर आपके Gallery से कोई भी स्क्रीनशॉट गलती से डिलीट हो चुका है और उसे आप वापस लाना चाहते हैं Gallery Se Delete Screenshot Wapas Kaise Laye तो इसके लिए कुछ नहीं करना है। जिस एप्लीकेशन के बारे में मैंने आपको ऊपर बताया उसे इंस्टॉल कर लेना है। उस Application से फोटो और डिलीटेड स्क्रीनशॉट भी वापस आ जायेगा।

Conclusion

इस पोस्ट में हमने आपको बताया Delete Photo Wapas Kaise Laye इसके लिए दो तरीका बताया गया है।

पहला- आपके मोबाइल में एक सेटिंग दिया रहता है जिससे Deleted Photo और स्क्रीनशॉट वापस ला सकते हैं।

दूसरा- एक एप्लीकेशन के बारे में मैंने बताया जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल में डिलीटेड फोटो वीडियो और ऑडियो भी रिकवर कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है Mobile Se Delete Photo Wapas Kaise Recover Kare यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

Post a Comment

1 Comments

  1. Mere se pic delete hi gaya hai to mene koi bhi app installed nahi hai to ab me konasi app download karu

    ReplyDelete