Facebook Tips and Tricks - हिन्दी मे

Facebook Tips and Tricks
Facebook 15 Useful Tips and Tricks

हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट फेसबुक टिप्स एंड ट्रिक में आप सभी का स्वागत है। अगर आप फेसबुक एप्लीकेशन यूज करते हैं Facebook चलाते हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा क्योंकि इस Post में फेसबुक के ऐसे कई Useful और कमाल के Tips and Tricks बताया गया है जिसके बारे में हर फेसबुक यूजर को पता होना चाहिए।

फेसबुक से अपना मोबाइल नंबर हाइड करें

फेसबुक पर अकाउंट बनाते समय एक मोबाइल नंबर हम इंटर करते हैं। अकाउंट बनाने के बाद फेसबुक में By Default ऐसा सेटिंग रहता है अगर कोई भी व्यक्ति आपके फेसबुक प्रोफाइल को चेक करता है तो वहां पर आपका मोबाइल नंबर Show होगा जिससे कोई भी अनजान व्यक्ति आपका मोबाइल नंबर जान सकता है। अगर आप नहीं चाहते है हमारा मोबाइल नंबर फेसबुक पर किसी को दिखें तो इसे आपको हाइड कर देना चाहिए How To Hide Mobile Number in Facebook इसके लिए नीचें कुछ सेटिंग्स बताया गया है जिसे अपने फेसबुक एप्लीकेशन मे करना है।

Facebook Par Apna Mobile Number Kaise Hide Kare

अगर आप जानना चाहते है Facebook Par Mobile Number Kaise Hide Karen तो इसके लिए बतायें गये Steps को फालो करना है उसके बाद फेसबुक पर आपका Mobile Number हाइड हो जायेगा।

Step-1  सबसे पहले आप अपने मोबाइल मे Facebook App को ओपन कीजिए।

Step-2  फिर टॉप राइट कॉर्नर में Three Lines का आइकन मिलेगा इस पर क्लिक करें।

Step-3  फिर Settings & Privacy के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-4   उसके बाद फिर से एक Settings का ऑप्शन मिलेगा इसपर क्लिक करना है।

Step-5   सेटिंग पर क्लिक करने के बाद यहां पर आपको ढेर सारे Options मिल जाएंगे। इसमें से पहले नंबर पर Personal and Account Information का ऑप्शन मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना है।

Step-6  फिर Contact Info का ऑप्शन मिलेगा इसपर क्लिक करना है। उसके बाद यहां पर आपका फेसबुक अकाउंट जिस भी Mobile Number और ईमेल आईडी से बना होगा वह यहां पर शो होगा।

Step-7   अब अपने मोबाइल नंबर पर क्लिक करें। फिर आपके सामने Public, Friends और Only Me का तीन ऑप्शन show होगा।

Public-  अगर यहां पर आप Public सिलेक्ट करते हैं, तो कोई भी व्यक्ति आपका मोबाइल नंबर फेसबुक पर देख सकता है।

Friends-  अगर यहां पर आप फ्रेंड सिलेक्ट करते हैं तो फेसबुक पर आपके जितने भी Friends बने है, सिर्फ वही आपका मोबाइल नंबर देख सकते हैं।

Only Me-  अगर यहां पर आप Only Me सेलेक्ट करते हैं तो आपका मोबाइल नंबर फेसबुक पर आपके अलावा और किसी को नहीं दिखेगा।

फेसबुक पर अपना मोबाइल नंबर हाइड करना चाहते है तो यहां पर आपको Only Me ऑप्शन Select करके बैक आना है, उसके बाद कोई भी आपका Facebook Profile ओपन करता है तो उसके सामने Mobile Number शो नहीं होगा। इसी प्रकार से फेसबुक पर अपना Email Id भी हाइड कर सकते है।

फेसबुक से किसी का मोबाइल नंबर कैसे पता करें

अगर आप फेसबुक पर अपने किसी भी दोस्त या किसी भी व्यक्ति का मोबाइल नंबर पता करना चाहते हैं तो इसके लिए मैं आपको एक तरीका बता रहा हूं जिससे आप फेसबुक पर किसी का भी मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं।

Facebook Par Kisi Ka Mobile Number Kaise Pata Kare

स्टेप-1  इसके लिए सबसे पहले वह Facebook Profile ओपन करें जिस भी Person का मोबाइल नंबर आप देखना चाहते है।

स्टेप-2  प्रोफाइल पिक्चर ओपन करने के बाद नीचें एक ऑप्शन मिलेगा See About Info इसपर क्लिक करें।

स्टेप-3  उसके बाद यहां पर इस फेसबुक अकाउंट के बारे मे कुछ इनफार्मेशन देखने को मिल जायेगा। थोड़ा सा Scroll Down करने पर एक Option मिलेगा Basic Info यहां पर उस फेसबुक यूजर का जन्मदिन, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी Show होगा।

नोट- अगर किसी का मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी यहां पर शो नही हो रहा है तो इसका मतलब वह व्यक्ति अपना Mobile Number Hide करके रखा है। फिर इस तरीक़े से आप फेसबुक पर किसी का मोबाइल नंबर पता नहीं कर सकते हैं।

फेसबुक पर Styles Font मे अपने दोस्तों को मैसेज या कमेंट्स करें

फेसबुक हम सभी चलाते हैं और दोस्तों के पोस्ट पर कमेंट या मैसेज भी करते हैं। उसमें बहुत सारे लोग भी Comments करते हैं। लेकिन इन सभी कमेंट्स का Font Style एक साधारण रहता है। अगर आप इन फांन्ट स्टाइल से बोर हो चुके हैं और आप चाहते जो मैं कमेंट करूं वह मैसेज कुछ अलग तरीके से दिखे। तो इसके लिए मैं आपको एक एप्लीकेशन बता रहा हूं, जिसमें अनलिमिटेड स्टाइलिश फोंट मिल जाएगा। एप्प का लिंक नीचे दिया गया है डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना है।

Facebook Par Styles Message Kaise Kare

फेसबुक पर स्टाइलिश मैसेज या कमेन्ट करने के लिए सबसे पहले आपको एक एप्लिकेशन इंस्टॉल करना पड़ेगा जिसका डाउनलोड लिंक ऊपर दिया गया है।
ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको कुछ नहीं करना है। बस जो भी कमेंट आप फेसबुक पर करना चाहते हैं, उस मैसेज को इस एप्प में टाइप करना है। उसके बाद यह एप्लीकेशन उस मैसेज का ढेर सारा स्टाइलिश फोंट आपके सामने शो कर देगा। यहां पर जो भी आपको Font Stylish पसंद आए, उसे कॉपी करके फेसबुक पर पेस्ट कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन की सहायता से आप किसी भी सोशल मीडिया जैसे कि व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम,स्नैपचैट यूट्यूब पर किसी को भी Stylish में मैसेज कर सकते है।

फेसबुक अकाउंट किस-किस App मे Login है कैसे पता करें

प्ले स्टोर से कोई भी एप्लीकेशन इंस्टॉल करने पर उसमें लॉगइन या साइनअप करने के लिए बोलता है जिसमें Login करने के लिए दो तरीका दिया रहता है। पहला है- Gmail I'd और दूसरा है- Facebook फेसबुक से लॉगइन करना आसान रहता है इसीलिए अधिकतम लोग किसी भी एप्लीकेशन में अपने फेसबुक अकाउंट से Login हो जाते हैं।

इसी प्रकार से हम Google Playstore से ढेर सारी एप्लीकेशन Install करते हैं और उसमें अपने Facebook Account से लॉगिन हो जाते हैं।
अगर आप यह देखना चाहते हैं हमारा फेसबुक अकाउंट किस-किस एप्लीकेशन में लॉगिन है तो बड़ी आसानी से देख सकते हैं। अगर उस एप्लीकेशन को आप यूज़ नहीं कर रहे हैं अपने मोबाइल से उसे Unstall कर चुके हैं तो आपको फेसबुक से भी उस Application को लॉगआउट कर देना चाहिए, जिससे आपका फेसबुक अकाउंट बिलकुल Safe रहेगा और कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगा।

Facebook Account Kitne Apps Se Login Hai Kaise Pata Kare

Step-1.  सबसे पहले facebook एप्लिकेशन ओपन करें।
Step-2.  फिर Top Right Corners मे इस Symbol पर क्लिक करें।
Step-3.  फिर Settings पर क्लिक करना है।
Step-4.  अब Scroll Down करके थोड़ा सा नीचें आये यहां पर Apps and Websites का ऑप्शन मिलेगा इसपर Click करें।

उसके बाद यहां पर वह सभी एप्लीकेशन Show हो जाएगा, जिसमें फेसबुक अकाउंट Login है। अगर इनमें से कोई भी Application अभी आप यूज नही कर रहे है तो उसे लॉग आउट कर सकते है। इसके लिए उस एप्लिकेशन पर Click करें फिर Remove का option मिलेगा इसपर क्लिक कर देना है।

Facebook kis kis app se login hai kaise pata kare
Facebook Kis App Se Login Hai Pata Kare

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करें

फेसबुक हम सभी चलाते हैं और कभी-कभी फेसबुक के किसी भी वीडियो को हम डाउनलोड करना चाहते हैं। लेकिन प्रॉब्लम यहां पर यह है फेसबुक पर वीडियो डाउनलोड करने का कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता है। हालांकि Save Video का ऑप्शन मिलता है जिससे उस वीडियो को आप Save करके रख सकते हैं और बाद मे Facebook पर ही उस विडिओ को देख सकते हैं।

लेकिन अगर आप उस Video को गैलेरी मे डाउनलोड करके बिना इंटरनेट के देखना चाहते है या किसी के साथ Share करना चाहते है तो इसके लिए मै आपको एक ट्रिक बता रहा हु जिसके बाद How To Download Facebook Video Without App फेसबुक के किसी भी विडियो को Gallery मे डाउनलोड कर सकते है।

Facebook Video Kaise Download Kare

स्टेप-1.  सबसे पहले फेसबुक पर जिस भी विडियो को अपने गैलेरी मे डाउनलोड करना चाहते हैं, उस Video का लिंक Copy करना है।

जिस भी विडियो को डाउनलोड करना चाहते है उसके ऊपर 3 dots के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो एक Option मिलेगा Copy link इसपर Click करना है।

स्टेप-2.  उसके बाद अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन करें। फिर सर्च बार मे Savefrom.net लिखकर इंटर करें।

स्टेप-3.  उसके बाद आपके सामने एक वेबसाइट ओपन होगा जिसपर सबसे ऊपर एक Box दिखेंगा जिसमें Enter the URL लिखा आयेगा। यहां पर उस Facebook विडियो का लिंक Paste करना है, जिसे अपने Gallery मे डाउनलोड करना चाहते है।

स्टेप-4.  फिर Link Generate Processing मे कुछ सेकेंड लगेगा उसके बाद Download का एक मिलेगा इसपर Click करके इस विडियो को अपने गैलेरी मे डाउनलोड कर सकते हैं।

इस वेबसाइट की खास बात यहां से आप यूट्यूब,इंस्टाग्राम और ट्विटर से भी कोई भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको लिंक कॉपी करना है और यहां पर Paste करना है।

फेसबुक पर Automatic Play Video कैसे बंद करें

फेसबुक ओपन करने के बाद बाय डिफ़ॉल्ट ऐसा Setting रहता है जिससे ऑटोमेटिक वीडियो प्ले होने लगता है। आज मैं आपको बताऊंगा फेसबुक पर ऑटोमेटिक प्ले वीडियो कैसे बंद करें How To Stop Automatic Play Video On facebook इससे आपके Data का बजट होगा और फालतू की वीडियो भी नहीं चलेगा जो आप चाहेंगे सिर्फ वही वीडियो प्ले होगा।

Facebook Par Automatic Play Video Kaise Band Kare

इसके लिए फिर से फेसबुक एप्लिकेशन ओपन किजिए। फिर टॉप राइट कॉर्नर में ☰ इस आइकन पर क्लिक करें। उसके बाद Setting & Privacy पर Click करना है। फिर से Settings का एक Option मिलेगा इसपर क्लिक करें। उसके बाद स्क्रोल डाउन करने पर Media का ऑप्शन मिलेगा इसे ओपन करें।
यहां पर आपको दो सेटिंग्स करना है।

1. Video in News Feed Start with Sound ( यह ऑप्शन मिलेगा इसे Disable कर देना है )
2. Autoplay ( यह ऑप्शन मिलेगा इसपर क्लिक करके Never Autoplay Videos सेलेक्ट करके,बैक आना है )

फेसबुक पर किसी को Block या Unblock कैसे करें

Step.1  सबसे पहले उस व्यक्ति के फेसबुक प्रोफाइल को ओपन करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।
ऊपर एक सर्च का सिंबल मिलेगा इस पर क्लिक करके उस व्यक्ति का नाम सर्च करिए। जिसे ब्लॉक करना चाहते हैं या तो अपने Facebook Friends List से उस व्यक्ति का फेसबुक प्रोफाइल ओपन करें जिसे Block करना है।

Step.2  फेसबुक प्रोफाइल ओपन करने के बाद Facebook Profile के Just नीचें Left side मे 3 dots का ऑप्शन मिलेगा इसपर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने ड़ेर सारे Options शो होंगे जिसमे एक Block का ऑप्शन मिलेगा इसपर क्लिक करके उस व्यक्ति को ब्लॉक कर सकते है।

Step.3  फेसबुक पर किसी को Block करने के बाद अगर आप अनब्लॉक करना चाहे तो फिर से उस Person का फेसबुक प्रोफाइल ओपन करके यहीं पर आना है। इसबार यहां पर Unblock का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करके उस व्यक्ति को अनब्लॉक कर सकते हैं।

अगर आप यह देखना चाहते हैं मैंने Facebook पर किन-किन लोगों को ब्लॉक किया है। तो इसके लिए फेसबुक पर Settings मे जाये। फिर Scroll Down करने पर एक ऑप्शन मिलेगा Blocking यहां पर आप जितने भी Person को ब्लॉक किए रहेंगे, सभी यहां पर show हो जाएगा अगर आप फिर से किसी को अनब्लॉक करना चाहें तो यहां से Unblock भी कर सकते हैं।

फेसबुक पर किसी को Block करने से क्या होता है।

फेसबुक पर अगर आप किसी को ब्लॉक करते हैं तो इससे यह होगा जो भी आप अपने फेसबुक पर फोटो,वीडियो या स्टोरीज पोस्ट करेंगे। वह उस व्यक्ति के सामने शो नहीं होगा और ना ही उस Person के फेसबुक का कोई भी फोटो वीडियो आपके फेसबुक अकाउंट के होमपेज पर दिखाई देगा। हालांकि सर्च करने पर Show होगा।

फेसबुक पर अपने Friends List का लोकेशन कैसे देखें

फेसबुक पर एक कमाल का सेटिंग्स दिया गया है जिससे आप अपने फेसबुक फ्रेंड लिस्ट का Location जान सकते हैं जैसे कि कोई आपका दोस्त है- वह अभी कहां पर है और हमारे यहां से कितने किलोमीटर दुर और किस शहर मे हैं यह सभी पता कर सकते हैं।

•  इसके लिए फेसबुक एप्लीकेशन ओपन करें।
•  फिर टॉप राइट कॉर्नर में ☰ इसपर Click करें।
•  उसके बाद एक ऑप्शन मिलेगा Nearby Friends इसपर Click करें।

उसके बाद यहां पर आपके फेसबुक के Nearby Friends का डिटेल्स Show होगा। ( जिनका मोबाइल Location On रहेगा ) । यहां पर जो भी Details शो होगा वह सभी रियल रहता है क्योंकि Facebook उनके लोकेशन को ट्रैक करके यहां पर दिखाता है।

हालांकि दोस्तों का Facebook Profile ओपन करने पर वहां पर भी एक लोकेशन देखने को मिलता है लेकिन वह रियल नहीं रहता है कयोंकि वहां पर कोई-सा भी लोकेशन इंटर किया जा सकता हैं।

फेसबुक पर अपने किसी भी दोस्तों का पोस्ट Hide करें

अगर आपका कोई ऐसा दोस्त है जो फेसबुक बहुत चलाता है। वह दिन मे कई पोस्ट करता है और जब आप फेसबुक ओपन करते हैं, तो होम पेज पर बार-बार उसी फ्रेंड का Post शो होता है जिससे आप काफी परेशान हो चुके हैं। लेकिन आप उसे अनफ्रेंड भी नहीं करना चाहते हैं तो इसके लिए मै आपको एक ट्रिक बता रहा हु जिससे आप उसके पोस्ट को 30 दिनों के लिए Hide कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने उस Friend के पोस्ट पर जाना है। उसके बाद ऊपर Three Dots का आइकन मिलेगा इसपर करना है। फिर आपको सामने कई ऑप्शन Show होंगे जिसमें एक Snooze का Option मिलेगा इसपर क्लिक कर देना है उसके बाद आपको बैक आना है। अब वह आपके फ्रेंड लिस्ट में रहेगा, लेकिन 30 दिनों तक उसका पोस्ट आपके सामने नहीं दिखाई देगा।

फेसबुक पर नोटिफिकेशन कैसे बंद करें

अगर आपके फेसबुक पर किसी भी फ्रेंड का बर्थडे है,उसका नोटिफिकेशन आता है। कोई आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा,किसी ने आपके कमेंट का रिप्लाई दिया इन सभी का Notifications फेसबुक कि तरफ से आता है जिससे आप काफी परेशान हो गए हैं। तो आप जिस भी नोटिफिकेशन जैसे ( Birthday, Friend Request या Post Comments) बंद करना चाहे बंद कर सकते हैं, उसके बाद उसका नोटिफिकेशन फेसबुक की तरफ से नहीं आएगा।

फेसबुक पर Birthday, Friend Request या Post Comment किसी भी नोटिफिकेशन को बंद करें

इसके लिए सबसे पहले फेसबुक एप्प ओपन करें। फिर Settings के ऑप्सन पर Click करें। अब Notifications Setting मे जाये।
यहां पर आप जिसका भी Notifications नहीं पाना चाहते हैं, उसे बंद कर सकते हैं जैसे कि आप चाहते हैं हमारे फेसबुक पर किसी का भी बर्थडे का नोटिफिकेशन नहीं आए तो यहां पर Birthday का जो ऑप्शन है इसे डिसेबल कर देना है।
इसी प्रकार से- Comments,Tags, Reminders, Friend Requests, Groups,Events etc. का नोटिफिकेशन बंद कर सकते है।

अगर आप चाहते हैं फेसबुक की तरफ से किसी भी प्रकार का नोटिफिकेशन नहीं आए और इसके लिए अभी जो तरीका हमने जाना अलग-अलग नोटिफिकेशन को Disable करने का यह भी नही करना चाहते हैं। तो आप अपने मोबाइल के Settings में जाये। फिर Apps का एक ऑप्शन मिलेगा जिसमे सभी एप्लीकेशन शो होता है इसपर क्लिक करें। अब फेसबुक एप्लीकेशन ओपन करके Notifications Disable कर दे जिसके बाद फेसबुक की तरफ से कोई भी Notifications आपके मोबाइल पर नहीं आएगा।

फेसबुक पर अपनी Activity कैसे देखें

अगर आपका फेसबुक आपका Friend यूज करता है और आप देखना चाहते हैं कि मेरा दोस्त या मैंने किस फोटो या वीडियो को लाइक या कमेंट किया है तो यह आप देख सकते है।

स्टेप-1.  इसके लिए सबसे पहले अपना Facebook Profile ओपन करें।

स्टेप-2.  प्रोफाइल फोटो के नीचें ... इस आइकन पर क्लिक करें।

स्टेप-3.  अब यहां पर Activity Log का ऑप्शन मिलेगा इसपर Click करें।
उसके बाद यहां पर आप अपने फेसबुक पर जिस भी पोस्ट पर Comment या Like किए रहेंगे। सभी Activity यहां पर देखने को मिल जाएगा।

Facebook Par Apna Activity Kaise Dhekhe
Facebook Par Apna Activity Check Kare

फेसबुक से अपना Social अकाउंट कैसे जोड़े

फेसबुक में एक कमाल का फीचर दिया गया है। यह उनके लिए ज्यादा उपयोगी होगा जो इंटरनेट पर काम करते हैं। इस Feature कि सहायता से आप अपने फेसबुक अकाउंट से किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट को प्रमोट कर सकते हैं जैसे कि Instagram या आपका कोई यूट्यूब चैनल हो गया या आपका कोई वेबसाइट है उसे अपने Facebook Account से जोड़कर आप फेसबुक की सहायता से उस पर ट्रैफिक ला सकते है।

Facebook Me Social Media Account Kaise Add Kare

•  सबसे पहले जिस भी साइट का Link अपने फेसबुक अकाउंट मे देना चाहते हैं उसका लिंक कॉपी कीजिए।
•  फिर अपना Facebook Profile ओपन किजिए।
  फेसबुक प्रोफाइल के जस्ट नीचे Right Side में थ्री डॉट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
•  उसके बाद Edit Profile का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
•  फिर स्क्रोल करके नीचे आये यहां पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा Add Link का यहां से आप अपने किसी भी Social Media अकाउंट का लिंक दे सकते हैं।

फेसबुक पर किसी भी Post या Video को सेव करें

कभी-कभी फेसबुक में हमें कोई अच्छा सा Post या Video दिखाई देता है, लेकिन उसे हम देख नहीं पाते क्योंकि उस Time हमारे पास वक्त नहीं रहता है तो आप उस पोस्ट को सेव करके रख सकते हैं। जिससे उस Video को बाद मे फ्री होकर देख सकें। वह आपके फेसबुक के Saved Option में रहेगा, लेकिन वह गैलरी में दिखाई नहीं देगा।

Facebook Par Kisi Bhi Post Ko Save Kaise Kare

Step1.  इसके लिए फेसबुक मे सबसे पहले उस Post या Video पर जाये, जिसे Save करके रखना चाहते हैं।

Step2.  अब Post या Video के उपर राइट साइड मे 3 dots का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

Step3.  फिर आपके सामने कई Options शो होंगे, जिसमें एक Saved का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है।
उसके बाद यह Post,Video फेसबुक पर सेव हो
 जायेगा।

Facebook Post Ko Save Kaise Kare
Facebook Par Post या Video Save Kare

अब अगर आप यह देखना चाहते है जो पोस्ट या विडियो मैंने सेव किया था वह कहां पर Save है तो इसके लिए फेसबुक एप ओपन करे। फिर टॉप राइट कॉर्नर में Three lines के आइकन पर क्लिक करें। फिर यहां पर एक Saved का ऑप्शन मिलेगा यही पर वह Post or Video शो होगा।

News Feed Setting

अगर आप यह चाहते हैं आपके फेसबुक पर News Feed या Home Page मे हमारे किसी भी Friend,Group या Page का पोस्ट सबसे ऊपर दिखे तो इसके लिए मैं एक सेटिंग बता रहा हूं जिससे आपको करना है।

*  फेसबुक एप्लिकेशन ओपन करें।
फिर Top Right Corners मे Three Lines के आइकन पर Click करें।
अब Settings के ऑप्शन पर क्लिक करें।
फिर स्कोल डाउन करके नीचे आये यहां पर News Feed Preference का Option मिलेगा इसपर Click करें।
*  उसके बाद Favorites का ऑप्शन मिलेगा इसपर Click करके उस Friend या Group को सेलेक्ट करें जिसको आप चाहते हैं कि उसका फोटो या कोई भी पोस्ट हमारे न्यूजफीड में सबसे ऊपर शो हो।

फेसबुक पर Dark Mode कैसे Enable करें

फेसबुक लाइट एप्लीकेशन में डार्क मोड़ का ऑप्शन बहुत पहले से ही दिया गया है लेकिन फेसबुक एप्लीकेशन में नहीं था। हाल ही मे Facebook के ऑफिशियल ऐप मे भी Dark Mode का फीचर दिया गया है। अगर आप फेसबुक रात में ज्यादा चलाते हैं तो इस फीचर का यूज़ करना चाहिए जो आपके आंखों के लिए सही रहेगा।

Facebook Me Dark Mode Kaise Enable Kare

1.  सबसे पहले अपने मोबाइल मे फेसबुक एप्लिकेशन ओपर करें।
2.  फिर Settings & Privacy पर क्लिक करें।
3.  फिर से Settings के ऑप्शन पर आपको Click करना है।
4.  उसके बाद स्कोल करके नीचें आने पर Preferences Features मे Dark Mode का ऑप्शन मिल जायेगा। यहां से आप फेसबुक मे डार्क मोड़ इनेबल कर सकते है।

Facebook Me Dark Mode Kaise Enable Kare
Facebook Me Dark Mode Enable Kare

Conclusion ( निष्कर्ष ):-

दोस्तों इस पोस्ट में फेसबुक के ऐसे कई Amazing Tips and Tricks के बारे में बताया गया है जो आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है अगर आप फेसबुक एप्लीकेशन यूज करते हैं। मुझे आशा है यह आर्टिकल आपको पसंद आयेगा इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक पर शेयर किजिए ताकि उन्हें भी फेसबुक के इन अमेजिंग टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में पता चल सके। इससे रिलेटेड कोई भी डाउट या क्वेश्चन हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

1 Comments

  1. 1xbet korean: All Sports - Legalbet
    1xbet 샌즈카지노 korean. 1xbet korean. 1xbet. K-Korean Sports Betting, Baccarat, 제왕 카지노 Roulette and much 1xbet more. Bet online with 1xbet korean.

    ReplyDelete