Airtel Me Internet Nahi Chal Raha Hai | यह सेटिंग्स अभी करें 100% Problem Solve

Airtel Me Internet Nahi Chal Raha Hai
Airtel Me Internet Speed Kaise Badhaye

आज हम आपको बताएंगे एयरटेल के सिम में इंटरनेट कनेक्शन प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें अगर आपके पास Airtel का सिम है और आपके मोबाइल मे इंटरनेट काफी स्लो चल रहा है तो इसके लिए मै आपको कुछ सेटिंग्स बता रहा हु जिसे करने के बाद Internet Connection Problem Solve हो जायेगी. अगर इंटरनेट स्लो चलने पर आप काफी ज्यादा परेशान हो चुके हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा. 


इंटरनेट स्पीड चेक करें

सबसे पहले यह जानना जरूरी है आपके फोन में इंटरनेट कितने स्पीड में चल रहा है। अगर आपके मोबाइल में एयरटेल सिम मे इंटरनेट स्पीड स्लो चल रहा है किसी दूसरे मोबाइल कि तुलना में तो इसके लिए कुछ सेटिंग करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। कुछ स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड बताने वाला आफिशियल फीचर दिया रहता है। लेकिन सैमसंग और कई कंपनियों के मोबाइल में यह ऑप्शन नहीं मिलता है। अगर आपके फोन में भी Internet Speed Show करने का कोई भी सेटिंग पहले से नहीं दिया गया है तो इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन इंस्टॉल करना पड़ेगा। एप्प का लिंक नीचें दिया गया है, इसे अपने मोबाइल मे डाउनलोड कर लेना है।


उसके बाद आपके फोन में Daily Data Usage और Internet Speed नोटिफिकेशन बार में शो होने लगेगा। इस ऐप का साइज 1MB का है डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इसे आप इंस्टॉल कर सकते हैं।

एयरटेल सिम मे इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए 7 तरीके

1.  Network Settings रिसेट करें

एयरटेल के सिम में इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको नेटवर्क सेटिंग रिसेट करना है। इससे यह होगा अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क सेटिंग कोई भी गलती से हुआ है या नेटवर्क में कोई error या प्रॉब्लम आ गया है तो वह आटोमेटिक सॉल्व हो जाएगा जिसके बाद आपके फोन में इंटरनेट Fast यूज होने लगेगा।

Reset Network Settings 

Step 1.  इसके लिए अपने मोबाइल के सेटिंग्स मे जाये उसके बाद Scroll करके सबसे नीचें आये यहां पर एक General Management  का सेटिंग मिलेगा इसपर क्लिक करना है।

Step 2.  उसके बाद Reset का एक ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करना है।

Step 3.  फिर यहां पर Reset Network Settings का ऑप्शन मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना है।

Step 4.  उसके बाद आप जिस भी सिम का नेटवर्क सेटिंग रिसेट करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करके Reset Settings पर क्लिक करें।
Airtel Me Internet Nahi Chal Raha Hai
How To Reset Network Settings

सबसे पहले नंबर पर यही सेटिंग अपने मोबाइल में करना है। उसके बाद भी अगर इंटरनेट कनेक्शन में सुधार नहीं हो रहा है तो नीचे बताए गए सेटिंग को भी फॉलो कीजिए।

2.  Network Operators सेट करें

कई बार ऐसा होता है जो सिम हम यूज कर रहे उस नेटवर्क आपरेटर का हमारे ऐरिया में Network नहीं रहता है जिसके वजह से हमारे मोबाइल में इंटरनेट ठीक से नहीं चलता है तो इसके लिए एक सेटिंग करना है। उसके बाद आपके ऐरियें मे एक बेस्ट नेटवर्क से ऑटोमेटिक रजिस्टर हो जाएगा,जिसके बाद इंटरनेट स्पीड में भी काफी सुधार हो जायेगी।

1.  सबसे पहले अपने मोबाइल मे सेटिंग्स ओपन करें।
2.  फिर Connections के ऑप्शन पर क्लिक करें।
3.  उसके बाद Mobile Networks का एक ऑप्शन मिलेगा यह हर फोन मे दिया रहता है इसपर क्लिक करना है।
4.  फिर Network Operators का एक Option मिलेगा उसपर Click करना है।
5.  उसके बाद यहां पर सबसे पहले वह सिम सेलेक्ट करना है जिसमे नेटवर्क की समस्या आ रही है।
6.  फिर Select Automatically के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इससे आपके फोन मे एक Best Network आटोमेटिक रजिस्टर हो जायेगा।

3.  Best Network Preference सेट करें

अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क Low Preference पर पहले से सेट है तो इससे इंटरनेट सही से नहीं चलेगा। इसके लिए अपने फोन के सेटिंग में जाना है और वहां पर एक High Preference का नेटवर्क सेलेक्ट करना है क्योंकि कई फोन मे Low Preference का नेटवर्क पहले से Set होने की वजह से इंटरनेट ठीक से नही चलता है।

•  इसके लिए सबसे पहले मोबाइल का Settings ओपन कीजिए।
•  फिर Connections के ऑप्शन पर क्लिक किजिए।
•  अब यहां पर आपको Mobile Networks का ऑप्शन मिलेगा इसपर क्लिक कीजिए।
•  इसके बाद यहां पर एक Network Mode का Option मिलेगा इसपर क्लिक करके नेटवर्क मोड़ LTE/3G/2G ( auto connect ) या 4G सेलेक्ट करना है।

4.  Access Point Names ( APN ) सेटिंग्स करें

अगर आपके एयरटेल में इंटरनेट स्लो चल रहा है और इससे आप काफी ज्यादा परेशान हो चुकी है तो इस कंडीशन में एपीएन सेटिंग करना है जिसके बाद आपके फोन में इंटरनेट स्लो चलने की प्रॉब्लम काफी हद तक सॉल्व हो जाएगी। 

Airtel Me Internet Nahi Chal Raha Hai
Access Point Names ( APN ) Settings

5.  Background Apps को बंद करें

फेसबुक,व्हाट्सएप,इंस्टाग्राम,यूट्यूब यह सभी एप्लीकेशन आप यूज करते हैं और इसे बंद भी कर देते है लेकिन यह सभी एप्लीकेशन बैकग्राउंड में मोबाइल का डाटा यूज़ करते हैं जिसकी वजह से अगर कोई दुसरा एप्प या ब्राउज़र ओपन करते हैं तो वहां पर इंटरनेट की स्पीड स्लो मिलती है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर उन सभी Apps का Force Stop कर देना चाहिए और Menu या Recent बटन पर क्लिक करके सभी एप्लीकेशन को Close कर दे। जिसके बाद इंटरनेट के स्पीड में काफी सुधार देखने को मिलेगा।

6. Ram और Internal Memory खाली करें

अगर आपके फोन में इंटरनल स्टोरेज फुल हो गया है या लगभग 10 या 20% तक खाली है तो ऐसे में आपका फोन धीमे वर्क करने लगता है जिसके वजह से इंटरनेट भी काफी स्लो चलने लगता है। इसके लिए अपने मोबाइल के सेटिंग्स मे जाकर सभी एप्लिकेशन का Cache Clear करना है और जो भी Apps आपके मोबाइल मे फालतू पड़े है उन्हें Unstall कर दिजिए उसके बाद कुछ Photos और Videos को भी डिलीट कर दीजिए। उसके बाद आपके फोन में Ram और Memory खाली हो जाएगा जिसके बाद इंटरनेट कनेक्शन में भी काफी सुधार हो जाएगी।

7.  Mobile Restart करें 

ऊपर बताए गये सभी सेटिंग्स को करने के बाद भी अगर आपके मोबाइल में Internet Slow चल रही है तो उसके बाद आपको अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करना है। मोबाइल को Restart मारने के बाद आपका फोन और सभी एप्लिकेशन अच्छे से चलने लगेगा। इसके साथ-साथ इंटरनेट की स्पीड में काफी ज्यादा सुधार हो जाएगी।

अपने फोन को रीस्टार्ट करने के लिए मोबाइल का Power Button दबाएं। उसके बाद एक ऑप्शन मिलेगा Restart इसपर क्लिक करें।

अगर आपके पास Airtel का सिम है और आपके फोन मे इंटरनेट कनेक्शन की Problem या Internet Slow चलने कि प्रॉब्लम आ रही है तो इन बताऐ गये सेटिंग्स को जरूर करें। उसके बाद आपके मोबाइल में इंटरनेट काफी फास्ट चलने लगेगा।

Post a Comment

0 Comments