Mobile Se Blogging Kaise Kare

Mobile Se Blogging Kaise Kare
Mobile Se Blogging Kaise Kare

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए दो तरीके बेस्ट है पहला है YouTube और दूसरा है Blogger वैसे कई तरीके हैं जिससे आप ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं. लेकिन अगर आप यूट्यूब और ब्लॉगर पर काम करते हैं तो यहां से आपकी लाइफटाइम Earning होती रहेगी और यह दोनों प्लेटफार्म गूगल का है जिसके वजह से यहां पर पैसे आसानी से मिल जाते हैं. अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इन दोनों मे से किसी भी Platform पर काम कर सकते हैं।

इससे पहले आपको देखना है किस चीज में हमारा इंटरेस्ट है अगर आप यह नहीं देखते हैं और किसी का Earning Proof देखकर काम करना शुरू करते हैं तो हो सकता है सिर्फ आपका टाइम बर्बाद हो इसीलिए यह देखना बहुत ही जरूरी है किस चीज में आपका दिलचस्पी है. अगर आपको कैमरे के सामने बोलना वीडियो बनाना पसंद है तो आप बेशक यूट्यूब पर काम कर सकते हैं. अगर आपको कैमरे के सामने बोलना बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है, लेकिन आर्टिकल लिखना पसंद है तो आप ब्लॉगर प्लेटफार्म को अपना सकते हैं और इस पर काम करके पैसे कमा सकते हैं।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी हिंदी मे

आज के इस पोस्ट में मैं आपको Mobile Se Blog Kaise Banaye और Blog Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में डिटेल में जानकारी दूंगा जिसके बाद ब्लॉगर पर आप अपना खुद का एक वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

Blogger Kya Hai 

ब्लॉगर गूगल का एक कंटेंट राइटिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपनी जानकारी पोस्ट के रूप में लिखकर लोगों के साथ साझा कर सकते हैं यह पूरी तरह से फ्री है. इस पर आप अपना वेबसाइट बनाकर आर्टिकल लिखकर पैसा कमा सकते हैं. Blogger गूगल का ही वेबसाइट है इसीलिए यहां पर आपका प्राइवेसी डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

Blogging Kya Hai

किसी भी Blogger/Writing प्लेटफार्म पर ब्लॉग वेबसाइट बनाकर उस पर अपनी जानकारी आर्टिकल के रूप में लिखकर पब्लिश करना ब्लॉगिंग करना कहलाता है. इसमें हम किसी विषय के बारे में अपने Knowledge को पोस्ट या Article के रूप में शेयर करते हैं. आमतौर पर ब्लॉग लिखने वाले लोगों को ब्लॉगर कहा जाता है।


उदाहरण के लिए हमने गूगल पर सर्च किया "हमारे देश का नाम भारत कैसे पड़ा" अब गूगल हमारे सामने कई रिजल्ट Show करेगा जिसमें सबसे ऊपर वेबसाइट का नाम रहता है उसके बाद हमारे Topic से रिलेटेड कुछ जानकारी Shorts मे लिखा रहता है जिस पर क्लिक करने पर एक आर्टिकल ओपन होता है जिसमें हमारे टॉपिक के बारे में डिटेल्स में जानकारी दिया गया रहता है. अब इस आर्टिकल को लिखने वाले लोगों को Blogger कहा जाता है और इसी प्रकार के आर्टिकल या पोस्ट को लिखना Blogging करना कहते है।

Blogging Kya Hai
Blogging Kya Hai

Mobile Se Blogging Karna Possible Hai Ya Nahi 

मोबाइल से ब्लॉगिंग करना बिल्कुल संभव है बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास कोई Laptop/Pc नही है वे मोबाइल से ही Blog बनाकर पैसे कमा रहे है आप भी मोबाइल से Blogging कर सकते है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग शुरू करने पर Starting में जब हम अपने Blog का डिजाइन करते हैं तो उस समय हमें अपने Template के Theme में जाकर कुछ HTLM कोड एडिट करना होता है जो मोबाइल से करने में थोड़ा समय लगता है यही काम लैपटॉप में करें तो आसानी से और बहुत जल्द हो जाता है लेकिन अगर आपके पास कोई Laptop या PC नहीं है तो आप घबराइए बिल्कुल मत क्योंकि मोबाइल में ही Playstore से एक एप्प Install करके अपने Theme को बड़ी आसानी से एडिट कर सकते हैं।

उसके बाद अपने मोबाइल में Chrome Browser के अलावा Firefox, Safari, Puffin जैसे ब्राउज़र को Install करके अपने Blog Account को लॉगइन करके कुछ भी Changes कर सकते हैं कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगा. एक बार अपनी Blog को वेबसाइट की तरह Customize करने के बाद सिर्फ आपको आर्टिकल लिखना होता है जो आप मोबाइल मे आसानी से कर सकते हैं।

Mobile Se Blog Kaise Banaye

इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में Chrome Browser ओपन करना है. अगर आपके मोबाइल में यह ब्राउज़र नहीं है तो इसे आप प्ले स्टोर से इंस्टाल कर सकते हैं. क्रोम ब्राउजर एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद नीचें बताये गये कुछ Steps को Follow करना है।

1.  क्रोम ब्राउजर एप्लीकेशन Open करने के बाद Search करना है Blogger उसके बाद Blogger.com का एक वेबसाइट मिलेगा जिसपर आपको क्लिक करना है।


2.  उसके बाद Blogger का एक पेज ओपन होगा जिसमे नीचे एक ऑप्शन मिलेगा Create Your Blog इसपर क्लिक करना है।


3.  फिर आपको एक ईमेल आईडी सेलेक्ट करना पड़ेगा जिस भी गूगल अकाउंट से आप Blog बनाना चाहते है।


4.  फिर एक पेज ओपन होगा जिसमें एक नाम इंटर करना है जिस भी Name से आप अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते हैं फिर Next के ऑप्शन पर Click करना है।

Mobile Se Blog Kaise Banaye
Mobile Se Blog Kaise Banaye

5.  फिर अपने Blog का Url बनाना है जिसमे सिर्फ आपको अपने ब्लॉग का नाम लिखना है उसके बाद Blogspot.com ब्लॉगर का Sub domain पहले से लगा रहता है।

6.  जिस नाम से आप अपना url  बना रहे हैं अगर इस नाम से ब्लॉगर पर पहले से कोई वेबसाइट बना है तो यहां पर एक Error आयेगा Next का ऑप्शन नही शो होगा. फिर आपको अपने वेबसाइट के नाम में कुछ नंबर Add करना पड़ेगा या नाम चेंज करना पड़ेगा उसके बाद आपको नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
नोट:-  ब्लॉग का नाम और अपने Blog का यूआरएल बाद में आप कभी भी चेंज कर सकते है।

7.  उसके बाद फिर आपको एक नाम इंटर करना है यही वेबसाइट के ओनर का नाम रहेगा अर्थात Author का नाम रहेगा.

how to create blog from mobile
how to create blog from mobile 

अब आपका Blog बन गया है उसके बाद नीचे एक प्लस का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप आर्टिकल लिख सकते हैं।

Blogger Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाने के बाद उसमें एक अच्छा टेंपलेट अपलोड करना है. उसके बाद उसे कस्टमाइज करके एक वेबसाइट की तरह बनाना है. अगर आपके पास पैसे है तो आपको एक Domain भी Buy कर लेना है. फिर आपको Minimum अपने उस वेबसाइट पर 30 आर्टिकल लिखना है. उसके बाद Earning के Option में जाकर गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाना है जिसके बाद आपका वेबसाइट Review मे चला जायेगा।
उसके बाद गूगल की टीम आपके वेबसाइट को चेक करेंगे सब कुछ सही होने पर आपके ब्लॉग पर अप्रूवल दे दिया जाएगा. जिसके बाद आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर Add लगा सकते हैं और उसी ऐड/परचार से आपको पैसे मिलते हैं।

Blogger Se Paise Bank Account Me Kab Milta Hain

अपने ब्लॉग को रिव्यू में भेजने से पहले हमें एक गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाना पड़ता है. इसी अकाउंट में हमारी जो भी Earning होती है, वह यहीं पर Show होता है Daily आपके वेबसाइट से जो भी अर्निग होगी वह यही पर आप देख सकते है. यही पर हमें अपना बैंक अकाउंट देना होता है उसके बाद $100 से अधिक होने के बाद पैैसे हमारे बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है।
यहां पर पैसा जो भी बनता है वह $ में शो होता है जो बैंक अकाउंट मे पहुंचने के बाद Indian Rupees में कन्वर्ट हो जाता है. अगर आप देखना चाहे हमारी जो भी कमाई डॉलर मे हुई है वह इंडियन रूपीज में कितना हुआ है तो आपको गूगल पर सर्च करना है Dollar to inr उसके बाद आप Doller को Indian Rupees मे देख सकते हैं।

इस पोस्ट में मैने ब्लॉगिंग होता क्या है? What is Blogging ब्लॉगर क्या है? What is Blogger मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं how to create blog from mobile उसके बाद Blog से पैसे बैंक अकाउंट में आने तक का प्रोसेस डिटेल्स में बताया है. अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक व्हाट्सएप पर भी शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments