Flight Mode Me Net Kaise Chalaye

Flight Mode Me Net Kaise Chalaye
Flight Mode Me Net Kaise Chalaye

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे फ्लाइट मोड में इंटरनेट कैसे चलाएं ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने मोबाइल में कोई जरूरी काम कर रहे होते हैं और वे चाहते हैं हमारे फोन पर कोई भी कॉल या मैसेज ना आए, लेकिन वह इंटरनेट यूज करना चाहते हैं।

इसके लिए आज मैं आपको फ्लाइट मोड में इंटरनेट यूज करने के लिए दो ट्रिक बताऊंगा जिसके बाद आप अपने फोन में फ्लाइट मोड में भी इंटरनेट यूज कर सकते हैं. ऐसे बहुत से लोग हैं जो गेम खेलते हैं और वे चाहते हैं हमारे फोन पर कोई भी Call या Message न आये इसके लिए वे अपने फोन को फ्लाइट मोड में रखते हैं जिसके बाद वे फ्लाइट मोड में इंटरनेट चलाना चाहते हैं।

Flight Mode

Flight Mode का ऑप्शन सभी कम्पनियों के मोबाइल मे दिया जाता है. हम बात करते है फ्लाइट मोड क्या है और इसका यूज क्या है.

Flight mode डिवाइस के सभी रेडियो को बंद कर देता है. फ्लाइट मोड को On करने से डिवाइस द्वारा रेडियो-फ्रीक्वेंसी सिग्नल Transmission को निलंबित कर देता है जिसके वजह से इंटरनेट भी नही चलता है।

यह ऑप्शन किसी-किसी फोन मे Airplane Mode के नाम से भी दिया रहता है. इसका यूज जब हम हवाई जहाज मे यात्रा करते है तो उस समय अपने मोबाइल को Flight Mode मे रखने के लिए कहा जाता है. इसके अलावा अगर आप कोई जरूरी काम कर रहे हैं या किसी मीटिंग मे है और आप चाहते हैं हमारे फोन पर किसी भी प्रकार Message, Notification या Call ना आए तो उस समय अपने फोन को Flight mode में रखना होता है।

इस पोस्ट मे मै आपको फ्लाइट मोड में इंटरनेट चलाने के लिए दो तरीका बताऊंगा पहला जो तरीका है इसके लिए सिर्फ आपको अपने फोन में एक सेटिंग On करना है. दूसरा तरीका है इसके लिए अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन इंस्टॉल करना पड़ेगा उसके बाद फ्लाइट मोड में इंटरनेट यूज होने लगेगा।


Flight Mode Mein Net Kaise Chalaye

1- Method

•  इसके लिए सबसे पहले Playstore एप्लीकेशन ओपन करना है उसके बाद सर्च करना है Force Lite Only जो पहले नंबर पर एप्लीकेशन आएगा उसे इंस्टॉल कर लेना है वैसे इस एप्लीकेशन का लिंक नीचे मैंने दे दिया है Download बटन पर क्लिक करके इस Application को आप इंस्टॉल कर सकते हैं।


•  ऐप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करना है उसके बाद जो भी Permission मांगे उसे Allow कर देना है।

अगर आपके मोबाइल में दो सिम कार्ड लगा है और आप SIM1 से इंटरनेट यूज कर रहे हो तोह यहां पर एक ऑप्शन मिलेगा SIM1 LTE/3G/2G Settings इस पर आपको क्लिक करना है।

How To Use Internet In Flight Mode
How To Use Internet In Flight Mode

  उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपके मोबाइल के नेटवर्क के बारे में सभी इंफॉर्मेशन दिया रहेगा उसके बाद Scoll करके नीचे आने पर एक ऑप्शन मिलेगा Mobile Radio Power यह बाय डिफ़ॉल्ट Disable रहता है इसे Enable कर देना है।

जब भी आप अपने मोबाइल में फ्लाइट मोड में इंटरनेट यूज करना चाहे तो इस Option को इनेबल कर देना है. उसके बाद Flight Mode में रहने के बाद आपके मोबाइल में इंटरनेट यूज होगा।

How To Use Internet In Flight Mode

2- Method

फ्लाइट मोड में इंटरनेट चलाने के लिए दूसरा जो तरीका है इसके लिए सिर्फ एक सेटिंग इनेबल करना है. उसके बाद आपके फोन पर कोई भी Call या Message किसी भी एप्लीकेशन की तरफ से कोई भी नोटिफिकेशन नहीं आएगा लेकिन इंटरनेट आपके फोन में चलेगा. इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Flight mode ऑन नहीं करना है इसके जगह आपके फोन में एक ऑप्शन मिलेगा Do Not Disturb इसे इनेबल करना है. यह Option सभी फोन मे दिया जाता है बेसकली यह ऑप्शन भी Flight Mode की तरह ही काम करता है लेकिन इसमे इंटरनेट यूज होता है।

Do Not Disturb

यह ऑप्सन अब सभी कम्पनियों के मोबाइल मे दिया जाता है जिसकी जरूरत हमें कभी ना कभी जरूर पड़ती है लेकिन इसका यूज क्या है बहुत से लोग नही जानते है.बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने मोबाइल को Airplane mode में रखते है और वे Flight mode में इंटरनेट कैसे चलाएं यह जानना चाहते है क्योंकि उन्हें फ्लाइट मोड में इंटरनेट यूज करना होता है किन्तु Flight Mode मे इंटरनेट भी नही चलता है।

लेकिन यहां पर यह जो Option है Do not disturb का इसे On करने के बाद आपके मोबाइल में किसी भी Application की तरफ से कोई भी नोटिफिकेशन कोई भी Message और कॉल नहीं आएगा, लेकिन Internet चलेगा. अगर आप चाहते है मेरे मोबाइल पर किसी का फोन, नोटीफिकेशन, Message ना आये लेकिन इंटरनेट यूज हो तो उस समय डू नॉट डिस्टर्ब ऑप्शन को Enable करना है।


Conclusion ( निष्कर्ष ):-

दोस्तो इस आर्टिकल मे हमने जाना Flight mode mein internet kaise chalaye इसके लिए मैंने दो तरीका बताया है जिसमें पहले तरीक़े मे एक अलग से ऐप्लिकेशन को Install करना पड़ेगा वहीं दुसरे तरीक़े मे आपको कीसी भी थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन को इंस्टॉल करने की जरूरत नही है क्योंकि सभी फोन मे Do not disturb का ऑप्शन दिया रहता है.

Post a Comment

0 Comments