Samsung Phone Connections Setting All Features In Hindi

Samsung Phone Connections Setting All Features In Hindi
Samsung Phone Connections Setting In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम Samsung Phone के Connections सेटिंग के बारे में डिटेल्स में जानेंगे. अगर आप सैमसंग फोन यूज करते हो तो यह Post आपके लिए बहुत ही Helpful साबित होगा. इस Connections Setting में ऐसे कई ऑप्शन है जो हमारे लिए बहुत ही Useful है लेकिन काफी लोगों को इसके बारे में पता नहीं रहता है. बहुत से ऐसे लोग हैं जो Samsung Galaxy फोन चला रहे हैं, लेकिन वे Samsung Internet Connection Problem का सामना कर रहे हैं तो उसका भी समाधान इसी Option में है।

Wifi Option

दोस्तों जब हम कनेक्शन सेटिंग ओपन करते हैं तो सबसे पहले आपको वाईफाई का ऑप्शन देखने को मिलेगा जो Default रूप से डिसेबल रहता है।

अब हम बात करते है What is Wifi option in android phone? हमारे फोन मे वाईफाई का ऑप्शन क्या है How To Use Wifi Option और इसका यूज क्या है. WiFi ऑप्शन को तब Enable किया जाता है जब हमें किसी दूसरे के मोबाइल से इंटरनेट यूज करना है।
अगर आपके फोन में इंटरनेट या कोई भी डाटा नहीं है और आप Internet चलाना चाहते हैं तो उस Condition मे आप किसी दूसरे का मोबाइल लेकर उसके मोबाइल में Hotspot ऑन करना है. उसके बाद अपने मोबाइल में इसी Wi-Fi ऑप्शन को इनेबल करके इंटरनेट यूज कर सकते हैं।

Wi-Fi Calling Option

इस Connections Setting मे हमें दुसरे नंबर पर Wifi Calling का ऑप्शन मिलता है. अगर आपके Samsung phone मे यह Option नही दिया गया है तो अपने फोन को अपडेट कर लेना है उसके बाद यह ऑप्शन मिल जायेगा. क्योंकि जितने भी नए फोन सैमसंग के बन रहे हैं उन सभी में यह ऑप्शन दिया जाता है पुराने फोन में यह ऑप्शन नहीं मिलेगा।

अब बात करते हैं What is wifi calling? वाईफाई कॉलिंग क्या है How To Use Wifi Calling और इस Option का यूज़ क्या है जैसा कि इसका नाम है Wifi Calling नाम से ही पता चलता है यह ऑप्शन Calling अर्थात बातचीत करने मे उपयोगी रहेगा।

अगर आप कहीं ऐसे एरिया में चले गए हैं जहां पर आपके मोबाइल में Network Connection नहीं रहता है तो उस समय आप इस Wifi Calling के ऑप्शन को On करके किसी से भी Calling या बातचीत कर सकते है बिना किसी रूकावट के यहां पर आपको आवाज में भी कोई भी प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलेगा. इसके लिए यह भी जरूरी है जो भी आपका सिम नेटवर्क है वह Wifi Calling का सुविधा दे रही हो. Airtel और Jio ने 2019 से wifi calling का सुविधा हर ऐरिये मे दे रही है अगर आप इन दोनों मे से किसी भी कम्पनी का सिम यूज कर रहे है तो फिर आप किसी शहर के बाहरी इलाके मे जायें या किसी हिल Station पर जाते हैं आपको किसी से कॉल करने या बातचीच करने में किसी भी समस्या का सामना नही करना पड़ेगा।

Bluetooth Option

Bluetooth एक वायरलेस तकनीक है जो कम दूरी पर डाटा Share करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी का उपयोग करती है,ब्लूटूथ को On करके किसी मोबाइल से Connect करके एक डिवाइस से दुसरे Device मे कोई भी दस्तावेज़ साझा कर सकते है।

ब्लूटूथ का यूज़ हम उस समय ज्यादा करते थे जब हम बटन वाली मोबाइल यूज़ करते थे.उस समय हम एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में कोई भी फोटो वीडियो म्यूजिक,फिल्म भेजने के लिए या लेने के लिए ब्लूटूथ का यूज़ करते थे लेकिन Smartphone मे Bluetooth का यूज बहुत कम किया जाता है।

Flight Mode

अगला ऑप्शन मिलता है Flight Mode का यह Option सभी फोन मे देखना को मिलता है. हम बात करते है What is flight mode और इसका यूज क्या है?
हवाई जहाज या फ्लाइट मोड डिवाइस के सभी रेडियो को बंद कर देता है. Flight Mode को On करने से डिवाइस द्वारा रेडियो-फ्रीक्वेंसी सिग्नल ट्रांसमिशन को निलंबित कर देता है.
Flight Mode का ऑप्शन किसी-किसी फोन मे Airplane Mode के नाम से भी दिया रहता है. इसका यूज जब हम हवाई जहाज मे यात्रा करते है तो उस समय अपने मोबाइल को Flight Mode मे रखने के लिए कहा जाता है. अगर आप अपने मोबाइल को Fast Charge करना चाहते हैं तो उस समय भी Flight Mode को ऑन कर देना है. अगर आप कोई जरूरी काम कर रहे हैं या किसी मीटिंग मे है और आप चाहते हैं हमारे फोन पर किसी भी प्रकार मैसेज,नोटिफिकेशन या कॉल ना आए तो उस समय भी अपने मोबाइल को फ्लाइट मोड में रखना होता है।

Mobile Networks

सैमसंग फोन के Connections Setting मे अगला ऑप्शन मिलेगा mobile networks का इसमे हम मोबाइल नेटवर्क को अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकते हैं इसके अलावा उसे डिसेबल और इनेबल भी यही से कर सकते है. इसपर पर क्लिक करने पर Data Roaming,Volte Call Sim1 व Volte Call Sim2,Network mode sim1 व Network mode sim2,Use mobile data during calls,Access point names और Network Operators यह सभी Options देखने को मिलेगा जो हमारे लिए काभी Useful है।

Data Roaming

जब आप मोबाइल नेटवर्क के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो यहां पर सबसे पहले Data Roaming का ऑप्शन मिलेगा जो डिफ़ॉल्ट रूप से Disable रहता है. अब हम बात करते है What is Data Roaming Option in Samsung Phone सैमसंग फोन मे डाटा रोमिंग का ऑप्शन क्या है और इसका यूज क्या है।
इस डाटा रोमिंग ऑप्शन को उस समय Enable करना है जब आपका फ़ोन आपके Area के नेटवर्क से Disconnect हो जाता है और दूसरे Network पर चला जाता है. जैसे की हम गांव से शहर में जाते हैं तो उस समय हमारे मोबाइल में Internet नहीं चलता है क्योंकि हमारा नेटवर्क रोमिंग मे चला जाता है लेकिन इस Option को इनेबल करने के बाद हम अपने मोबाइल में इंटरनेट डाटा यूज़ कर पायेंगे.क्योंकि रोमिंग आपको कॉल करने, Message भेजने और वायरलेस डाटा का उपयोग करने की अनुमति देता है, भले ही आप अपने Network की सीमाओं से बाहर हों।

आप सोच रहे होंगे इससे यह हमारे से पैसे ज्यादा लेगा बेशक अगर हमारे सिम मे Recharge free वाला है तो हमें इसके लिए अतिरिक्त शुल्क नही देना पड़ेगा।
फाइनली कहने का मतलब जब हम अपने ऐरियें से दुर जाते है और हमारे फोन मे नेटवर्क नही रहता है तो उस समय Data Roaming ऑप्शन को On करना है।

VoLTE Calls SIM1 व VoLTE Calls SIM2

यह Options पहले से Disable रहता है लेकिन अगर आपके फोन मे Call Aane Par Internet Band Ho Jata Hai तो उस Conditions मे इस ऑप्शन को Enable कर देना है.
जैसे कि आपके मोबाइल में दो सिम लगा है और SIM1 पर कॉल आने पर डाटा बंद हो जाता है तो उस कंडीशन में आपको Volte calls sim1 का ऑप्शन On कर देना है. इसी प्रकार से अगर आपके फोन मे SIM2 पर कॉल आने पर इंटरनेट बंद हो जाता है तो यहां पर आपको VoLTE calls sim2 को Enable कर देना है. उसके बाद Call Aane Par Internet off ho jata hai यह problem solve हो जायेगा।

Samsung Phone Connections Setting All Features In Hindi
Call Aane Par Internet Off Ho Jata Hai

Network mode sim1 व Network mode sim2

नेटवर्क मोड़ सिम1पर क्लिक करने पर 4 टाइप के Network mode देखने को मिलेगा.
2G Only
3G Only
3G/2G (auto connect)
LTE/3G/2G (auto connect)
यहां से आप अपने सिम का नेटवर्क मोड़ सिलेक्ट कर सकते हैं. यहां पर आपको पहले नंबर वाला LTE/3G/2G (auto connect) सेलेक्ट करना है. इससे यह होगा आपके ऐरियें मे जो भी नेटवर्क रहेगा उसके हिसाब से Internet चलेगा।
इसी प्रकार से नेटवर्क मोड़ सिम2 का भी सेटिंग्स कर सकते है।

Use mobile data during calls

दोस्तो यह ऑप्शन Default रुप से Disable रहता है इसका मतलब भी वही है जो ऊपर मैंने Volte calls sim1 एवं Volte calls sim2 के लिए बताया. इसे ऑन करने के बाद आपको अलग से volte calls sim1 एवं Volte calls sim2 का सेटिंग करने की जरूरत नही पड़ेगी. अगर आप इस Option को Enable करते हैं तो आप Internet aur call dono ek sath use kar sakte hai मतलब call ke time internet band nahi hoga.

Access point names

दोस्तो एक्सेस प्वाइंट नेम को APN कहा जाता है.एपीएन क्या होता है और फास्ट इंटरनेट चलने के लिए APN Settings कैसे करें इसपर मैंने एक पोस्ट लिखा है आप जाकर पढ़ सकते हैं. फिलहॉल यहां से आप Fast इटरनेट चलने के लिए APN सेटिंग्स कर सकते है जो आपके Device को मोबाइल डेटा से Connect करने के लिए बहुत ही जरूरी हैं. यदि आपको एपीएन सेटिंग्स नही करना है तो यहां पर आप Reset To Default कर सकते हैं इससे आपका जो भी नेटवर्क ऑपरेटर रहेगा उसका डिफॉल्ट Apn सेटिंग्स हो जायेगा जिससे आपके फोन मे इंटरनेट ठीक-ठाक चलेगा।

Network Operators

यहां से आप अपने नेटवर्क आपरेटर का Best Network Choose कर सकते हैं. Network Operators पर आप क्लिक करेंगे तो यहां पर दो ऑप्शन मिलेगा पहला है Select Automatically इसपर Click करेंगे तो आपके ऐरियें मे जो भी Best नेटवर्क मिलेगा उससे Network Automatic Registered हो जायेगा. यही पर दुसरा ऑप्शन मिलेगा Select Manually इसपर क्लिक करेंगे तो आपके Area मे जो भी नेटवर्क आपरेटर होंगे वो सभी शो हो जायेगा यहां से आप कोई भी नेटवर्क अपने हाथ से सिलेक्ट कर सकते है।

Data Usage

यहां पर आपको ढेर सारे ऑप्शन मिल जाता है जैसे कि यहां से आप देख सकते हो हमारे मोबाइल में 1 महीने में कितना डेटा यूज हुआ है और कौन सा Application कितना Data यूज किए हैं और यहां से आप डाटा यूसेज वार्निंग नोटिफिकेशन प्रॉब्लम को भी Solve कर सकते है.किसी भी एप्लीकेशन का बैकग्राउंड डाटा आप अपने हिसाब से बंद कर सकते हैं और ऑन कर सकते हैं।
इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर पहले नंबर पर Show होगा 1 महीने में कितना डेटा यूज हुआ है.
Daily कितना Data यूज हो रहा है यह देखने के लिए Samsung phone मे कोई Official सेटिंग्स नही दिया गया है।

Data Saver

अगला ऑप्शन है डाटा सेवर का जो डिफॉल्ट रूप से Disable रहता है. अगर आप इसे इनेबल करते हैं तो यह आपके मोबाइल मे जो भी Applications बैकग्राउड मे Data यूज कर रहे है उसे रोक देगा. जिससे आपके इंटरनेट की बचट होगी लेकिन जब तक उस App को आप ओपन नही करेंगे तब तक उस ऐप्लिकेशन की तरफ से कोई नोटिफिकेशन भी नही आयेगा क्योकी Apps बैकग्राउंड मे Data यूज करते हैं तभी वे Notifications भेज पाते है।

अगर आप चाहते है किसी Particular Application के लिए Background मे डाटा यूज हो और उस एप्प की तरफ से नोटिफिकेशन आये तो उस App का बैकग्राउंड डाटा Manually इनेबल कर सकते है.इसके लिए नीचें एक Option मिलता है Allow App While Data Saver On इसपर आप क्लिक करेंगे तो आपके फोन मे जितने भी एप्लिकेशन रहेंगे सभी शो हो जायेगा. यहां से आप किसी भी एप्लीकेशन का बैकग्राउंड डाटा बंद कर सकते हैं और ऑन भी कर सकते हैं।

Mobile Data Usage

डाटा यूजेज के Option के अन्दर एक mobile Data Usage का ऑप्शन मिलता है इस पर क्लिक करके आप देख सकते हैं हमारे फोन में कौन सा Applications कितना डेटा यूज किए हैं.जैसी ही आप इस पर क्लिक करते हैं आपके मोबाइल में कौन-कौन से एप्लीकेशन कितना डेटा यूज किए हैं, वह सभी यहां पर Show हो जाएगा

Billing Cycle And Data Warning

हमारे फोन मे Data Usage Warning का एक नोटिफिकेशन आता है जिससे हम काफी परेशान हो जाते है. यह Notification इसलिए आता है क्योकी सैमसंग गैलेक्सी फोन मे इंटरनेट यूज होने का एक Limit सेट रहता है जैसे ही हमारा इंटनेट उस लिमिट से ज्यादा Use होता है तो यह नोटिफिकेशन आ जाता है इस Notification को हटाने के लिए या Data Usage Warning Problem को solve करने के लिए यही से आप डाटा यूज होने का लिमिट चेन्ज कर सकते हैं और Set Data limitSet Data Warning के ऑप्शन को Off कर सकते है जिसके बाद यह नोटिफिकेशन आपके फोन पर नहीं आयेगा।

Samsung Phone Connections Setting All Features In Hindi
Samsung Data Warning Problem Solve

Mobile Data

सैमसंग फोन के Data Usage Setting मे अगला ऑप्शन मिलेगा mobile data का यहां से आप अपने किसी भी सिम का इंटरनेट Off और On कर सकते है हालांकि मोबाइल डाटा ऑन और ऑफ करने का ऑप्शन आपके फोन मे नोटिफिकेशन पैनल पर भी मिल जायेगा।

Mobile Data Only Apps

अगर आप चाहते हैं हमारा इंटरनेट On रहे और किसी पर्टिकुलर Application के लिए सिर्फ इंटरनेट बंद रहे तो यहां से आप किसी भी एप्लीकेशन का इंटरनेट ऑफ और ऑन कर सकते हैं।

Ultra Data Saving Mode

अल्ट्रा डाटा सेविंग मोड का Option सभी सैमसंग फोन में नहीं रहता है. अगर आपके फोन में भी नहीं दिया गया है और इसका यूज़ करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलग से सैमसंग कंपनी के द्वारा Ultra data saving mode Application को इंस्टॉल करना पड़ेगा. उसके बाद यह ऑप्शन आपके फोन में मिल जाएगा यह डिफ़ॉल्ट रूप से डिसएबल रहता है.
इसे Enable करके किसी भी एप्लीकेशन का बैकग्राउंड डाटा बंद कर सकते हैं. इससे आपका इंटरनेट की बचत होगी और बैटरी भी कम खर्च होगा।

Sim Card Manager

सैमसंग फोन के Connections setting मे अगला ऑप्शन मिलता है सिम कार्ड मैनेजर का अगर आप अपने फोन में 2 सिम लगाए होंगे तो यहां पर दोनों Simcard दिख जायेगा. यहां से आप अपने किसी भी सिम का इंटरनेट ,मैसेज,कॉल जरूरत पड़ने पर Off और On कर सकते है. इसके साथ-साथ यही से आप अपने किसी भी सिमकार्ड का Icon, Name and network mode चेन्ज कर सकते हैं।

Mobile Hotspot and Tethering
इस पर क्लिक करने पर यहां पर आपको कई ऑप्शन मिल जाते हैं जिसकी जरूरत हमें जरूर पड़ती है जैसे कि मोबाइल हॉटस्पॉट ब्लूटूथ टैथरिंग, यूएसबी Tethering अब हम देख लेते है यह Options होता क्या है और इसका यूज Kya है।

Mobile Hotspot

Mobile Hotspot and Tethering पर क्लिक करने पर सबसे पहले आपको मोबाइल हॉटस्पॉट का ऑप्शन मिलता है जो कि डिफ़ॉल्ट रूप से Disable रहता है. अगर आप अपने मोबाइल का इंटरनेट किसी लैपटॉप पीसी या किसी दुसरे मोबाइल में शेयर करना चाहते हैं या यूज करना चाहते तो इस Option को ऑन करना है और जिस Device से कनेक्ट करना चाहते हैं उसमे Wifi को On करना है. उसके बाद आपके मोबाइल का इंटरनेट उस डिवाइस मे यूज होने लगेगा. यही से आप अपने Hotspot मे Password लगा सकते हैं या चेन्ज कर सकते है. Mobile Hotspot का ऑप्शन Notification Pannel पर भी मिल जायेगा।

Bluetooth Tethering

हर एंड्राइड फोन में ब्लूटूथ टैथरिंग का ऑप्शन मिल जाता है अब हम बात करते हैं What is Bluetooth Tethering आखिर ब्लूटूथ टैथरिंग होता क्या है?
ब्लूटूथ टैथरिंग भी Mobile Hotspot की तरह काम करता है जिस प्रकार से हम हॉटस्पॉट को ऑन करते है इंटरनेट को किसी दूसरे डिवाइस में शेयर करने के लिए Same इसी प्रकार से आप bluetooth tethering को On करके ब्लूटूथ के माध्यम से Internet शेयर कर सकते है।
इसके लिए आपको अपने मोबाइल में ब्लूटूथ टैथरिंग का ऑप्शन Enable करना है उसके बाद इसका इंटरनेट आप जिस भी डिवाइस में यूज़ करना चाहते हैं उसमें भी आपको ब्लूटूथ ऑन कर देना है।

USB Tethering

दोस्तो अब हम आपको बताऐंगे What is USB Tethering इसका यूज क्या है और USB Tethering Hota Kya Hai यह ऑप्शन आपको हर Android phone मे मिल जायेगा।
इसका भी यूज इंटरनेट शेयर करने के लिए किया जाता है लेकिन कुछ अलग तरीक़े से. अगर आप किसी Laptop या Computer मे Internet यूज करना चाहते है अपने मोबाइल के इंटरनेट से तो इसके लिए आपको यह Option इनेबल करना है उसके बाद किसी यूएसबी केबल के माध्यम से मोबाइल का इंटरनेट लैपटॉप या कम्प्यूटर मे यूज कर सकते है।

More Connection Settings

सैमसंग फोन के more connection settings मे भी कई Options मिल जाते है जो हमारे लिए काफी उपयोगी हो सकता है।

Printing

यह Option डिफॉल्ट रुप से Disable रहता है लेकिन आपको इस ऑप्शन को इनेबल करके रखना है इससे यह होगा आप किसी भी ब्राउज़र से कोई भी Site, Website या Page का प्रिंट निकालना चाहे तो बड़ी आसानी से Print निकाल कर आप अपने फोन में सेव करके रख सकते हैं. इसके अलावा आप किसी प्रिंटर मशीन से Connect करके Print निकालना चाहे तो वो भी आसानी से निकाल सकते है।

VPN
अगर आप किसी भी ब्राउज़र पर कोई भी साइट या वेबसाइट Open कर रहे हैं और वह ओपन नहीं हो रहा है तो इस कंडीशन में आप एक Fast Network वाला VPN Add कर सकते हैं. जिससे आपके मोबाइल में इंटरनेट काफी फास्ट चलेगा और यूट्यूब वीडियो या कोई भी साइट आप ओपन करेंगे तो वह जल्दी से Open हो जाएगा।

एक फास्ट नेटवर्क वाला VPN यूज करने के लिए नीचे कुछ स्टेट बताया गया है जिसे आपको फॉलो करना है।

(1)  सबसे पहले VPN के ऑप्शन पर क्लिंक करना है उसके बाद Top Right Corner मे 3 dots के Option पर Click करना है।

(2)  फिर एक ऑप्शन मिलेगा Add VPN Profile इसपर क्लिंक करना है।

(3)  उसके बाद Edit VPN Network का ऑप्शन आ जायेगा यहां पर एक Fast Network का VPN add करना है. इसके लिए सभी Options को निम्नलिखित तरीक़े से भड़ना है।

•  Name के ऑप्शन मे अग्रेजी के छोटे अछर मे vpn इंटर करना है।

•  फिर Type मे PPTP के ऑप्शन पर क्लिंक करके पहले नंबर वाला L2TP/IPSec PSK सेलेक्ट करना है।

  उसके बाद Server Address का ऑप्शन मिलेगा यहां पर आपको कौन सा Fast Server Address चल रहा है इसे खुद पता करना पड़ेगा।

1.  इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल मे Chrome Browser एप्प ओपन करना है।

2.  उसके बाद सर्च बार मे Type करना है Vpngate.net एक वेबसाइट ओपना होगा. फिर scoll करके नीचें आना है वहां पर सबसे पहले नंबर वाला Address Copy करना है उसके बाद बैक आना है।

Fast VPN Setting

  फिर Server Address मे उसे Paste करना है जिस Title को आपने Copy किया है।
•  अगला ऑप्शन मिलेगा Username का इसमें भी आपको अग्रेजी के छोटे अछरों मे vpn इंटर करना है।
  उसके बाद ऑप्शन मिलेगा Password का इसमें भी आपको vpn इंटर करना है।
उसके बाद Save के ऑप्शन पर क्लिक करना है. अब एक Fast Network वाला VPN ऐड हो गया है।

मुझे उम्मीद है की आपको Samsung phone Connections Setting के सभी ऑप्शन के बारे मे पता चल गया होगा अगर फिर भी कोई Doubts हो तो आप कमेंट्स करके पूछ सकते है. इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook,Whatsapp पर Share करें जो भी Samsung Phone यूज करते है।

Post a Comment

0 Comments