Play Store Se App Download Nahi Ho Raha Hai || Play Store Pending Problem

Play Store Se App Download Nahi Ho Raha Hai || Play Store Pending Problem
Play Store Pending Problem

हेलो Friends आज के इस पोस्ट Play store se app download nahi ho raha hai pending में आपका स्वागत है . दोस्तों अगर आपके मोबाइल में Play store par app download nahi ho raha hai तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आये है।

क्योंकि यहां पर इसका Solution आपको मिल जाएगा. इस पोस्ट में जो भी Settings बताया गया है उसे करने के बाद आपका यह प्रॉब्लम हंड्रेड परसेंट सॉल्व हो जाएगा।

Why Apps Is Not Downloaded From Play Store

आपके फोन में Play store par apps download kyu nahi ho rahe hai इस प्रश्न का जवाब कोई Correct नहीं है. क्योंकि हर किसी का अलग-अलग Phone होता है.जिसके वजह से हर किसी के Mobile मे Different Different Problem हो सकते है. इसी के वजह से प्ले स्टोर में एप्स डाउनलोड नहीं होते हैं, लेकिन Play store me app download kyu nahi ho rahe hai इस प्रॉब्लम का सामना हर किसी को करना पड़ता है. अगर आपके पास भी यह Problem आयी है और आप इसका सामना कर रहे है तो अब आप घबराइये बिलकुल मत क्योंकि इस समस्या का समाधान आज मै बताऊंगा।

Agar Play Store Se Kuch Download Nahi Ho To Kya Kare

अगर आपके मोबाइल में Play Store Se Koi bhi App Install Nahi Ho Raha Hai तो ऐसे में आप किसी ब्राउज़र जैसे की Chrome browser से, जिस भी एप्लीकेशन को चाहे उसे Download कर सकते है.लेकिन यहां पर एक Problem देखने को मिलती है जैसे आप उस ब्राउज़र पर कुछ भी Search करेंगे तो उस टाइप के जो भी ऐप्लिकेशन रहेंगे सभी Show हो जाते हैं जिससे आप पहचान नहीं पाएंगे इनमें से कौन सा Original Application है और अगर आप उनमें से कोई भी एप्स डाउनलोड कर भी लेते हैं तो हो सकता है वह App आपके फोन के लिए डेंजरस हो या आपके प्राइवेसी के लिए खतरा बने. इसलिए मैं आपको Suggest करता हूं किसी भी Browser से किसी भी एप्लीकेशन को इंस्टाल ना करें।

ऐसे में आपको Google Playstore एप्लीकेशन से ही कोई भी एप्स इंस्टॉल करना है, क्योंकि प्ले स्टोर  सभी Applications को जांच करके ही अपने Platform पर रखता है और आपके सामने Show करता है जैसे की क्या यह एप्लीकेशन आपके प्राइवेसी के लिए खतरा नहीं बन सकता और वह Apps आपके मोबाइल में चलेगा कि नहीं? उसके बाद ही वह Play Store पर दिखेंगे. लेकिन यहां पर आप Google Play Store Pending Problem का सामना कर रहे हैं किन्तु अब आप चिन्ता बिल्कुल मत कीजिए Because इसके लिए मैने कुछ Settings बताया है जिसके बाद प्ले स्टोर से App Install होने लगेगा।

How To Fix Play Store Pending Problem

दोस्तो Play Store Par Apps Install Nahi Ho Raha Hai या Pending बता रहा है तो इसके लिये नीचें कुछ Setting बताया गया है जिसे आपको Step by Step फालो करना है उसके बाद Play Store Se Application Install होने लगेंगे।

(1)  Mobile Ke Storage Ko Check Karna

दोस्तो सबसे पहले अपने फोन मे Storage को चेक कर लेना है. अगर स्टोरेज खाली नही है तो सबसे पहले अपने फोन मे कुछ डिलीट करके Rom को खाली कर देना है उसके बाद Application Install होने लगेगा .इसके लिए मोबाइल के Setting मे जाना है वहां पर एक Option मिलेगा About Phone उसपर Click करना है उसके बाद वहां पर दिख जायेगा आपके फोन मे कितना Storage खतम हुआ है और अभी कितना बाकी है. अगर आप Confirm है की मेरे फोन मे Internal Storage अभी खाली है फिर भी Application Install नही हो रहा तो आपको अगला Setting करना है।

Play Store Se App Download Nahi Ho Raha Hai || Play Store Pending Problem
How To Check Mobile Storage

(2)  Play Store App Ka Clear Data Aur Clear Cache Karna

सबसे पहले आपको Setting में जाकर प्ले स्टोर एप्लीकेशन का क्लियर डाटा और क्लियर कैचे कर देना है. Google Play Store Ka Clear Data Karne Se कोई भी Apps डिलीट नही होगा।

Clear Data और Clear Cache से रिलेटेड अधिक जानकारी के लिए आप हमारे अगले पोस्ट को पढ़ सकते है।

इन्हें भी पढ़ें :- फोन मे Clear Data और Clear Cache क्या है पूरी जानकारी हिन्दी मे

(3)  Play Store Me Auto Updates Apps Ko Band Karna

उसके बाद आपको Playstore App ओपन करना है फिर Setting मे जाना है वहां पर एक Option मिलेगा Don't Auto Updates Apps इसको सेलेक्ट कर लेना है।

Play Store Se App Download Nahi Ho Raha Hai || Play Store Pending Problem
Play Store Me Auto Updates App Band Kare

(4) Mobile Ko Restart Karna

इसके बाद दोस्तो अपने मोबाइल को Restart मारना है. यहां पर आपको ध्यान देना है Hard Reset नहीं मारना है सिर्फ रिस्टार्ट करना है. इसके लिए Mobile के Power Button को दबाना है फिर एक Option मिलेगा Restart का उसपर Click कर देना है. इससे आपके फोन का कोई भी डाटा जैसे Photo,Video डिलीट नही होता है।

मोबाइल को Restart क्यों किया जाता है और इससे क्या होता है? इसके बारे मे अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये गये पोस्ट को पढ़ सकते है।

दोस्तो इन सभी Settings को कर लेना है उसके बाद Play Store Application से एप्स Install होने लगेगा . अगर अभी भी ऐप्लिकेशन Download नही हो रहा है Pending बता रहा है तो आपको नीचे दिये गये सेटिंग्स को भी Follow करना है।

(5) Google Play Services Ka Clear Cache Aur Clear Data Karna

हर फोन के Settings मे गूगल प्ले सर्विसेज का एक ऐप्लिकेशन होता है इसका Clear Data और Clear Cache कर देना है. इसके लिए अपने मोबाइल का सेटिंग्स ओपन करना है उसके बाद Top Right Corner मे एक Search का Option मिलेगा उसपर Click करके आपको सर्च करना है Google Play Services उसके बाद Direct यह एप्प Open हो जायेगा. यहां पर आपको ध्यान देना है गूगल प्ले सर्विसेज और Google Play Store अलग-अलग होता है।

(6) Play Store Ko Update Karna

Google PlayStore को अपडेट के लिए आपको Chrome Browser एप्प ओपन करना है उसके बाद सर्च करना है Google Play Store Download और वहां से इसे आप Update कर सकते है. हर फोन मे Default रुप से Application Download करने के लिए एक एप्प Install रहता है जैसे की मेरा फोन Samsung का है तो मेरे मोबाइल मे एक ऐप्लिकेशन है Samsung Galaxy Store इसपर भी आप Search करेंगे Google Play Store और यहां से भी इसे अपडेट् कर सकते है।

यह सभी सेटिंग्स करने के बाद 100% आपकी Problem Solve हो जायेगी।

Post a Comment

5 Comments