Mobile Ko Restart Marne Se Kya Hota Hai || Mobile Ko Restart Kaise Karen

Mobile Ko Restart Marne Se Kya Hota Hai || Mobile Ko Restart Kaise Karen
Mobile Ko Restart Kaise Karen

अगर आप Android Phone चला रहे हैं तो आपने मोबाइल को Restart या Reboot करने के बारे में सुना ही होगा. लेकिन अगर आपको Mobile Ko Restart Kaise Kare और Restart करने से क्या होता है इसके बारे मे कुछ भी नही पता है तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़िए क्योंकि आज के इस Post में Mobile Ko Restart Kaise Mare इसके साथ-साथ मोबाइल को रीस्टार्ट क्यों किया जाता है और मोबाइल को रीस्टार्ट मारने से क्या होता है. इसकी पूरी जानकारी यहां पर मिलेगी।

What is Difference between Restart and Reboot

Restart और Reboot में कोई अंतर नहीं है यह दोनों एक ही है. बेसिकली इनका काम है डिवाइस को Off करके फिर से On करना. किसी-किसी मोबाइल में यह Restart के नाम से दिया जाता है और किसी किसी डिवाइस में यह ऑप्सन Reboot के नाम से भी दिया रहता है But इसमें आपको कोई भी Doubts नहीं रखना है क्योंकि इनका नाम भले ही अलग है, लेकिन इनका काम एक ही होता है।

हालांकि यह डिवाइस को 'स्विचऑफ करना' उससे बहुत Different है क्योंकि मोबाइल को Switch off बैटरी को निकालने या Memory, Sim card को Insert करने के लिए किया जाता है और इससे Device पर कुछ भी फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन फोन को रीस्टार्ट या रीबूट करने से आपके मोबाइल में Background मे जो भी एप्स चल रहे हैं वह सभी क्लियर हो जाता है. उसके बाद जब वह ओपन होता है तो आपका डिवाइस फ्रेश स्टार्ट होता है जिसके वजह से वह Smooth तरीके के वर्क करता है।

What is Difference Between Restart and Shutdown

जब किसी भी डिवाइस को Reboot या Restart किया जाता है तो इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम उस Device के Hardware को सभी ऑपरेशन, Ram( Random Access Memory ) और Cache को क्लियर करके Off होकर फिर से On होने का सिग्नल देता है।

जबकि किसी भी डिवाइस को Switch off या Shutdown किया जाता है तो Operating System उस डिवाइस के हार्डवेयर को सिर्फ बंद होने का Signal देता है, वह दुबारा चालू नहीं होता है. अगर हमें उस डिवाइस को फिर से ऑन करना हुआ तो हमें उस Device का स्विचऑन करना पड़ता है.

फोन को Shutdown करना ही Switch Off  या Power Off करना कहा जाता है।

What is Difference between Restart and Reset

बहुत से लोग Restart और Reset को एक ही समझते हैं, लेकिन इन दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है. अगर आप किसी भी Device को रीस्टार्ट या रीबूट करेंगे तो इसका मतलब है अपने सिस्टम को फिर से चालू करना बिना Configation में कोई बदलाव किये. इससे आपके डिवाइस में जो भी एप्स बैकग्राउंड में चल रहे है और Ram यूज़ हो रहा है वह सभी डिलीट हो जाएगा. लेकिन इससे आपका कोई भी Data डिलीट नहीं होगा।

यही अगर आप अपने डिवाइस को Reset करते हैं तो इससे आपके Device की सेटिंग,कांटेक्ट,फोटो,वीडियो और आपका सभी डाटा डिलीट हो जाता है. उसके बाद आपका मोबाइल इस प्रकार से ओपन होगा, जिस प्रकार से एक नया फोन खरीदने पर Open होता है।

Mobile Ko Restart Kyu Kiya Jata Hai

अब हम बात करेंगे फोन को Restart या Reboot क्यों किया जाता है और यह करना क्यों जरूरी है. अगर आप अपने मोबाइल में बड़े-बड़े एप्लीकेशन (Freefire, Pixelab,kinemaster, picsart) जैसे एप्लीकेशन Install कीये है तो यह सभी Apps रैम का बहुत ज्यादा यूज करते हैं. ऐसे में आपका फोन  Hang करने लगता है और Slow चलने लगता है ऐप्लीकेशन Open नहीं होते है, स्टोरेज खाली नहीं है. यह सभी प्रॉब्लम आपको देखने को मिलता है. ऐसे मे Phone को रीस्टार्ट या रीबूट करने से यह सभी Problems काफी हद तक Solve हो जाती है. मोबाइल को एक हफ्ते मे एक बार Restart जरूर कर लेना चाहिए।

Mobile Ko Restart Marne Se Kya Hota Hai

जब हम अपने फोन को Open करते हैं तो उसमें बहुत से Applications बैकग्राउंड में चल रहे होते हैं. जिसके वजह से वह Ram का यूज करते हैं और इसी वजह से हमारा Phone Slow चलने लगता है. ऐसे में अगर हम अपने मोबाइल को Restart मारते हैं तो वह Background में चल रहे एप्स को रोक देता है, उसके बाद जब वह Open होता है तो बहुत ही Smooth आपका फोन चलता है।

उसके साथ-साथ फोन का Storage भी थोड़ा बहुत खाली हो जाएगा क्योंकि जो भी Apps रैम यूज कर रहे होते है वह सभी 'Ram Memory' से डिलीट हो जाते है.उसके बाद अगर आपके फोन में कोई भी Apps ओपन नहीं हो रहा है open करते ही ऑटोमेटिक बंद हो जाता है या कोई Error आ रहा है या आपका फोन Hang कर रहा है. यह सभी जो  प्रॉब्लम है, मोबाइल को रीस्टार्ट और रीबूट करने से Fix हो जाएगी।

Mobile Ko Restart Kaise Karen

अब बात आती है अपने Phone Ko Reboot Kaise Karen इसके लिए कुछ Steps बताया गया है जिसे आपको Follow करना है, उसके बाद आपका फोन Restart हो जायेगा।

(1)  सबसे पहले अपने फोन मे Power Button ( जिससे मोबाइल का Screen On और Off कीया जाता है ) को कुछ Second तक दबाना है।

(2)  फिर आपके सामने कई ऑप्सन शो होगें,उसमे एक Option मिलेगा Restart या Reboot का उसपर Click करना है।

(3)  उसके बाद आपका फोन Restart होने लगेगा इसके बीच मोबाइल का कोई भी Button छेड़छाड़ नही करना. क्योंकि फोन रीस्टार्ट होने के बाद वह Automatic ओपन हो जायेगा।

Conclusion :-

इस पोस्ट मे मैंने बताया Phone Ko Restart Kaise Mare फोन को रीस्टार्ट क्यों किया जाता है या Mobile Ko Reboot Kaise Karen मुझे उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा. लेकिन फिर भी कोई Doubts हो तो बेझिझक आप Comment करके पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments