How To Watch Chandragupta Maurya Serial All Episodes || Chandragupta Maurya Serial Kaise Dekhe

नमस्कार दोस्तो आज के इस पोस्ट How To Watch Chandragupta Maurya Serial मे आपका स्वागत है. दोस्तो इस Post मे Chandragupta Maurya Serial ke sabhi episodes kaise dekhe इसकी पूरी जानकारी मिलेगी. इसके साथ-साथ चन्द्रगुप्त मौर्य सीरियल के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण बातें है जो इस पोस्ट मे हम आपको बताऐंगे. अगर आप Chandragupta Maurya Serial All Episodes देखना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

Chandragupta Maurya Serial All Episodes
Chandragupta Maurya Serial All Episodes


Chandragupta Maurya Serial 

चंद्रगुप्त मौर्य सीरियल सोनी टीवी चैनल पर दिखाया जाने वाला एक ऐतिहासिक शो है जो Sony TV पर 14 नवंबर 2018 से प्रसारित किया जा रहा है और इसका लास्ट एपिसोड 30 अगस्त 2019 को चलाया गया. इससे पहले चंद्रगुप्त मौर्य सीरियल का Tital देकर एक हिस्टोरिकल शो दंगल टीवी पर 2011 में चलाया गया था. इसके कुल 105 एपिसोड बनी है, लेकिन यहां पर हम सोनी टीवी चैनल पर दिखाया जाने वाला Chandragupta Maurya Serial के बारे में बात करेंगे. दोस्तों इसके कुल 208 एपिसोड बने है और यह एक Historical Show है जिसके वजह से लोगों ने इस सीरियल को बहुत ज्यादा पसंद किया।


Chandragupta Maurya Sony TV Serial Cast Real Name And Their Characters

अब हम आपको बताएंगे चंद्रगुप्त मौर्य सोनी टीवी सीरियल के कलाकार और उनके रियल नेम एवं उनके किरदार के बारे -

•  कार्तिकेय मालवीय - इस ऐतिहासिक शो मे Kartikey Malviya एक्टर चंद्रगुप्त मौर्य का किरदार निभाये है.

•  तरुण खन्ना - सोनी टीवी के इस ऐतिहासिक शो मे Tarun Khanna एक्टर तक्षशिला के एक विद्वान, चंद्रगुप्त के सलाहकार चाणक्य का किरदार निभाये है.

•  सौरभ राज जैन - इस सीरीयल मे Saurabh Raj Jain मगध के राजा धनानंद चाणक्य के शत्रु का किरदार निभाए हैं.

•  फैजल खान - एक्टर Faisal Khan इस ऐतिहासिक शो में चंद्रगुप्त मौर्य के रूप में मगध के राजा, मौर्य साम्राज्य के पहले सम्राट का रोल निभाये है.

•  स्नेहा वाघ - Sneha Wagh टीवी सीरियल के यह एक्ट्रेस इस शो में चंद्रगुप्त की मां एवं पिपलिवन की पूर्व रानी, मुरा के रूप में है.

•  अदिति संवाल - टीवी एक्ट्रेस Aditi Sanwal इस सीरियल में चंद्रगुप्त की प्रेम रुचि और बाद में पत्नी ( दुर्धरा ) का किरदार निभाई है जो धनानंद की बहन अर्थात मगध की पूर्व राजकुमारी है एवं मौर्य साम्राज्य की रानी और बिंदुसार की मां का रोल लिए हैं.

•  निमाई बाली - इस शो में Nimai Bali मगध के प्रधानमंत्री, अमात्य राक्षस का किरदार निभाए हैं.

•  कैवल्य चड्ढा ( Kaivalya Chheda ) - इन्होंने इस शो में स्थूल भद्र के रूप में चंद्रगुप्त के दोस्त का किरदार निभाए हैं.

•  प्रणली घोघरे - टीवी एक्ट्रेस Pranali Ghoghare इस ऐतिहासिक सीरीयल मे युवा दुर्धुरा का किरदार निभाये है.

•  सुंबुल तौकीर ( Sumbul Touqueer ) - इन्होंने इस शो में सुखदेव की बेटी और चंद्रगुप्त के दोस्त शुभदा का रोल निभाए हैं.

•  पूजा शर्मा - टीवी Actress Pooja Sharma इन्होंने इस ऐतिहासिक शो मे झेलम नदी के रूप मे किरदार निभाई है.

•  बरखा सेन गुप्ता ( Barkha Sen Gupta ) - टीवी सीरियल के यह एक्ट्रेस इस शो में तारिणी, धनानंद की पत्नी और मगध की रानी के रूप में है.

•  हर्ष मेहता - Harsh Mehta इस शो मे चन्द्रगुप्त के दोस्त इंद्रजानिक के रूप में अपना किरदार निभाए है.

•  विनीत कक्कड़ - Vinit Kakar इन्होंने इस सीरियल में धनानंद के बड़े भाई कैवर्त का किरदार निभाए है.

•  विकास वर्मा ( Vikash Verma ) - विकास वर्मा एक्टर इन्होंने इस शो में सिकंदर महान के पूर्व जनरल, सेल्यूसिड साम्राज्य के पहले सम्राट सेल्यूकस आई निकेटर का किरदार निभाए हैं.

•  अंकुर नैय्यर ( Ankur Nayyar ) - इन्होंने इस सीरियल में तक्षशीला के राजा और अभिंराज प्रथम के पुत्र अंम्भिराज के रूप में है.

•  रोहित चंदेल - टीवी शो के एक्टर Rohit Chandel इस सीरियल में तक्षशिला के राजकुमार अम्भिंकुमार का किरदार निभाए हैं.

इन सभी के अलावा इस शो में सेल्यूकस आई निकेटर के रूप में (गौरव खन्ना), मलयकेतु के रूप में (रमन ठुकराल) जो राजा पुरषोत्तम और रानी लाची के पुत्र और पौरव साम्राज्य के राजा हैं, दाई मां के रूप में (प्रगति मेहरा) जो धनानंद की पालक मां एवं भद्रसाल और शिप्रा की मां है, मातेण्ड के रूप में (देवेश शर्मा) जो जगत जाला के पुत्र और परसपुरा के राजकुमार एवं चंद्रगुप्त के मित्र है, पांडुप के रूप में (दिनेश मेहता) जो धनानंद के बड़े भाई हैं इनके अलावा इस शो में आपको और भी एक्टर एंड एक्ट्रेस देखने को मिल जाएंगे।


Additional Details Of Chandragupta Maurya Serial 

यह शो सिद्धार्थ कुमार तिवारी के वन लाइव स्टूडियो द्वारा निर्मित है और यह टीवी सीरियल One Life Studio के पहले के शो पोरस के आगे का निरंतता है. इनके द्वारा बनाया गया एक Historical Show पोरस था वह शो जहां पर खत्म होती है, वहीं से चंद्रगुप्त मौर्य सीरियल की शुरुआत होती है।


Chandragupta Maurya Serial Story In Hindi 

पिछले शो Porus में दिखाया गया है. सिकंदर और पोरस की मृत्यु हो चुकी है लेकिन अभी भी भारत में सिकंदर का सेनापति सेल्युकस है. वह अब सिकंदर के द्वारा जिते गये राज्यो का उत्तराधिकारी बना है और आगे चढाई की. चाणक्य मगध जाते हैं मगध सम्राट पर नंद वंश का शासन है नंद वंश का राजा धनानंद है जो स्वभाव से क्रुर ,अहंकारी एवं शक्तिशाली सम्राट है. वह संगीत और कला का प्रेमी है तथा प्रजाहित को छोड़कर आनंदमयी जीवन जी रहा था.फिर आचार्य धनानंद से मिलते हैं और अखंडभारत की बात करते हैं वे कहते हैं युनानियों (सेल्युकस) को भारत से भगा दे वह बहुत समझाने की कोशिश करते है लेकिन धनानंद उनकी बातो को नही सुनता है.धनानंद भरी सभा में उनको अपमानित करता है और उनकी सिखा पकड़कर दरबार से बाहर निकाल देता है. फिर आचार्य क्रोधित होकर शपथ लेते है. जब तक मैं तुम्हारे सम्राट को नाश करके किसी ऐसे व्यक्ति को बैठा न लु जो अखंड भारत को बना सके, तब तक मैं अपने सिखा नहीं बाधुंगा. अखण्ड भारत का मतलब होता है सम्पूर्ण भारत को एक बनाना यही आचार्य चाणक्य का सपना है।

चाणक्य अपने संकल्प को पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम कर रहे थे ऐसे में उन्हें एक ऐसे योद्धा की तलाश थी.जो आचार्य चाणक्य के संकल्प को पूरा कर सके.आचार्य चाणक्य घुमते घुमते एक दिन एक शहर से गुजर रहे थे अचानक उनकी द्रष्टि वहा खेल रहे एक बालक पर गई.बालक राजा बना हुआ था और बाकि बच्चो को अपनी प्रजा बना के रखा था और एक राजा की तरह उन को निर्देश दे रहा था.आचार्य चाणक्य काफी देर तक उस बालक के खेल को ध्यान पूर्वक देखते रहे,उसके बाद उन्होंने अनुभव किया कि यह बालक हमारे सपने को पूरा कर सकता है. वह लड़का चन्द्रगुप्त ही है वे उन्हें तक्षशिला ले जाते है।

तक्षशिला ले जाने के बाद  चाणक्य ने चन्द्र गुप्त को हर तरह का शिक्षा दिया और चन्द्र गुप्त ने भी चाणक्य के द्वारा सिखाये गये हर कला का अनुसरण कीया।

इससे पहले हम चंद्रगुप्त के बारे में बात करें तो चंद्रगुप्त के पिता धनानंद की सेना में एक अधिकारी थे .जो किसी कारण की वजह से नंन्दो की सेना ने उनके पिता को मार दिया और उनकी माता का भी मृत्यु  धनानंद की वजह से हुआ. अब वे चंद्रगुप्त को भी मारना चाहते थे. लेकिन चंद्रगुप्त को सही सलामत मगध से दूर भेज दिया गया. कयोंकि वह एक बालक थे और नंदों के खिलाफ नही लड़ पाते. अब वह अपने माता पिता का प्रतिशोध लेने के लिए धनानंद का विनाश करना चाहते थे।

ऐसे में चाणक्य और चंद्रगुप्त की राय एक हो चुकी थी क्योंकि नंदो के खिलाफ चाणक्य जो शपथ लिये है.उसे पूरा करने के लिए उन्हें एक वीर योद्धा की तलाश थी जो उन्होंने चंद्रगुप्त में दिखा और चंद्रगुप्त को भी धनानंद से बदला लेने के लिए किसी विद्वान की जरूरत थी जो चाणक्य में था. दोनों को अपने पसंद का व्यक्ति मिल गया. दोनों मे गठबंधन हो गया की नंदो के साम्राज्य को विनाश करके एक सुदृढ़ साम्राज्य की स्थापना करना है.वे एक  छोटी सेना बनाते है और मगध पर हमला कर देते है लेकिन वे हार जाते है और वहां से भाग जाते है. फिर चाणक्य अनुभव करते है की हमने सीधा मगध पर हमला कीया जो की हमारी सेना उनकी बराबरी नही कर पाती लेकिन फिर भी हमने आक्रमण कीया।

फिर वे एक नयी योजना बनाते है इस योजना के तहत हम अपने आस पास के राज्यो को हराते हुए मगध की तरफ बढ़ेंगे और चन्द्रगुप्त ने अपने आस पास के राज्यो के राजाओं से युद्ध लड़ना शुरू कर दिया और जीतते हुए वे मगध की तरफ आगे बढ़ने लगे.जिससे और राजाओं ने भी चन्द्रगुप्त का साथ देने लगे इसी बीच सिकंदर के सेनापति सेल्युकस का सामना चंद्रगुप्त से हुआ लेकिन Chandragupta के सेना के सामने सेल्युकस के सैनिक नही टीक पाये उसने संन्धि करने का प्रस्ताव रखा उसके बाद Seleucus की बेटी हेलेना से चन्द्रगुप्त की शादी हो गयी।

अब सेल्युकस और चन्द्रगुप्त एक हो चुके हैं जिससे Chandragupta की सेना काफी ज्यादा हो चुकी है.अब वे मगध पर हमला करते है और धनानंद को हराकर उसे मार देते है. उसके बाद चन्द्रगुप्त मगध का राजा बन जाते है और मौर्य साम्राज्य की स्थापना करते है. उसके बाद चन्द्रगुप्त अपने गुरु आचार्य की सहायता से सम्पूर्ण भारत को एक बनाते है यही चाणक्य का सपना था.अर्थात इस टाइम पाकिस्तान, भूटान, बागलादेश,अफगानिस्तान, नेपाल,श्रीलंका यह सभी जो अलग अलग है इन सभी को सम्पूर्ण एक भारत चन्द्रगुप्त ने बनाया था. हालांकि इसके बाद भारत के कई बार बटवारा हुए. इस Show मे आपको यही कहानी देखने को मिलेगा. यह ऐतिहासिक शो आपको पोरस सीरीयल से भी ज्यादा पसंद आयेगा।



Chandragupta Maurya Serial Kaise Download Kare

अब हम आपको बताएंगे How To Download Chandragupta Maurya Serial All Episodes अगर आप इस शो के सभी एपिसोड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सोनी टीवी चैनल का ऐप sonyliv प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा. यहां पर आपको Chandragupta Maurya Serial Ke Sabhi Episodes मिल जाएंगे और यहां से आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा Sony TV Channel की वेबसाइट सोनी लिव डॉट कॉम से भी आप डाउनलोड कर सकते हैं। अब आपको पता चल गया होगा Chandragupta Maurya Serial Ke Sabhi Episodes Kaise Download Karen के बारे में।


How To Watch Chandragupta Maurya Serial 2018 Sony TV

चलिए हम आपको बताते है Chandragupta Maurya Serial All Episodes Kaise Dekhe दोस्तों यह शो सोनी टीवी चैनल पर Monday-Friday रात 8:00 बजे टेलीकास्ट किया जा रहा है. आप इसके एपिसोड यहां से देख सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी काम की वजह से इसके Episodes नहीं देख पाते हैं तो उसके लिए मैं आपको 3 तारीकें बता रहा हूं जहां से आप इसके सभी एपिसोड देख सकते हैं।

(1)  सोनी टीवी चैनल की वेबसाइट SonyLiv डॉट कॉम पर जाकर इसके सभी एपिसोड आप देख सकते हैं।

(2)  अगर आप इनके वेबसाइट पर नहीं देखना चाहते हैं तो आप सोनी लीव एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से  इंस्टाल करके इसके सभी एपिसोड देख सकते है।

(3)  Sony Tv चैनल का जो Youtube Channel है उस पर भी चंद्रगुप्त मौर्य के सभी ऐपिसोड अपलोड किया जा रहा है वहां से भी आप देख सकते हैं।


नोट :- दोस्तों चंद्रगुप्त मौर्य सीरियल सोनी टीवी पर दिखाया जाना बंद कर दिया गया है. इसके साथ-साथ इनका जो वेबसाइट है वहां से भी इसके एपिसोड हटा दिया गया. सोनी टीवी के यूट्यूब चैनल से भी इसके सभी एपिसोड प्राइवेट कर दिया गया. Sony TV का जो भी प्लेटफॉर्म है उन सभी जगहों से इसके एपिसोड रिमूव कर दिये गये. इस शो के एपिसोड क्यों हटा दिया गया इसके कारण के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन इसके एपिसोड 2021 में यूट्यूब पर कुछ लोग अपलोड कर रहे हैं जो कभी भी डिलीट हो जाएगी कापीराइट की वजह से ,क्योंकि यह एक अवैध तरीका है. चंद्रगुप्त मौर्य सीरियल हिंदी में सिर्फ सोनी टीवी कंपनी ने ही खरीदा है, इसलिए इसके ऐपिसोड अपलोड करने का अधिकार सिर्फ sony tv का है।


महत्वपूर्ण सूचना :- आने वाले समय मे चंद्रगुप्त मौर्य  सीरीयल के एपिसोड कीसी भी प्लेटफार्म पर अपलोड किया जाता है या टेलीकास्ट कीया जाएगा तो उसकी जानकारी आपको इस वेबसाइट पर सबसे पहले मिल  जायेगी. इसकी सुचना अपने मोबाइल पर पाने के लिए नीचे अपना एक ईमेल आईडी डालकर सब्सक्राइब बटन पर क्लिक कीजिए।


Post a Comment

1 Comments